Close

न्यूज़ टुडे एक्सक्लूसिव : गरीबों के निवाले की चोरी, घटताैली से साल में 1 कराेड़ के अनाज की चाेरी

न्यूज़ टुडे एक्सक्लूसिव :

डा. राजेश अस्थाना, एडिटर इन चीफ, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★संग्रामपुर एसएफसी गोदाम से 50 किलाे के बाेरे में दिया जाता 38 से 45 किलाे अनाज, इसीलिए लाभुकाें काे भी कम अनाज देते हैं डीलर। तीन जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों के यहां वीडियोग्राफी के साथ किया गया वजन, हर बोरा में कम अनाज पाया गया★

एसएफसी गोदाम से जनवितरण प्रणाली दुकानदारों को कम तौल में राशन दिया जा रहा है। एक बोरा में वजन 50 किलो माना जाता है। लेकिन उसमें औसतन 40-45 किलो ही अनाज रहता है। एक बोरा में पांच से 10 किलो कम अनाज होने के कारण पीडीएस दुकानदार लाभुकों को कम अनाज देते हैं। कम अनाज मिलने की शिकायत दुकानदार लगातार करते हैं। लेकिन उनकी कोई सुनता नहीं। इसके लिए बुधवार को केसरिया एसएफसी गोदाम का आपूर्ति वाहन जब प्रखंड के दक्षिणी बरियरिया और उत्तरी बरियरिया में आपूर्ति के लिए पहुंचा तो पीडीएस दुकानदारों के यहां हर बोरे की तौल किया गया। उस तौल की वीडियोग्राफी भी की गई। तौल में प्रत्येक बोरा 38 किग्रा से लेकर 45 किग्रा तक ही अनाज से भरा पाया गया।

मानक के अनुसार बोरा का वजन छांटकर 50 किग्रा राशन होनी चाहिए। लेकिन यहां कोई बोरा 38 किग्रा, तो कोई 41 किग्रा तो किसी में 45 किग्रा अनाज ही था। इन तीन मामलों में एफसीआई द्वारा घटतौली में कम से कम प्रत्येक जगह पांच से सात क्विंटल अनाज कम दिया जा रहा है। पूरे प्रखंड में 70 पीडीएस दुकानदार हैं। इस हिसाब से हर माह 350 क्विंटल अनाज का गबन एफसीआई के द्वारा किया जा रहा है, जिसका बाजार मूल्य 7 लाख से अधिक है। एफसीआई के द्वारा घटतौली का यह खेल विगत पांच वर्षों से किया जा रहा है। जब गरीब कल्याण का अनाज भी डीलरों को मिलता रहा है। इस हिसाब से यह राशि हर महीने दोगुनी हो जाती है। सालाना एक करोड़ से अधिक का अनाज घटतौली की भेंट चढ़ता रहा है।

केस-1 : दक्षिणी बरियरिया

दक्षिणी बरियरिया के पीडीएस दुकानदार रामेश्वर प्रसाद के यहां जब आपूर्ति वाहन के द्वारा राशन का बोरा गोदाम के लोगों के द्वारा उतारा जाने लगा तो उसकी तौल वीडियोग्राफी के साथ हुई। बीस बोरे लगातार उतारे गए जिसमे 46 किग्रा,45 किग्रा 400 ग्राम,44 किग्रा 600 ग्राम,45 किग्रा 100 ग्राम,42 किग्रा 900 ग्राम हुए। 20 बोरा के तौल में मात्र एक ही बोरा 49 किग्रा 900 ग्राम हुआ। यह देखकर पीडीएस दुकानदार बदहवास हो गए और राशन वापस करने की बात किये। इसकी सूचना उनके द्वारा एमओ को दी गई। उनके यहां 80 बोरा राशन उतरना था। स्थानीय लोगों का कहना था कि पहले से ही ऐसी चोरी होते आ रही है।

केस-2 : इंद्रगाछी

इन्द्रगाछी के अवधबिहारी सिंह के यहां भी राशन की मात्रा में कमी पाई गई। उनके यहां भी 153 बोरा चावल और 33 बोरा गेहूं का उतरा जिसमे 45 बोरा की तौल कराई गई। इनमें 38 किग्रा,40 किग्रा,42 किग्रा,44 किग्रा अधिकतम 46 किग्रा तक वजन पाया गया। पीडीएस दुकानदार के द्वारा इसकी सूचना एमओ को दी गई। इससे चोरी का खुलासा हुआ है।

केस-3 : उत्तरी बरियरिया

उत्तरी बरियरिया में पीडीएस दुकानदार रविरंजन प्रसाद के यहां दूसरे वाहन से राशन उतर रहा था। वहां भी दुकानदार ग्रामीणों के सामने वीडियोग्राफी के माध्यम से तौल कराए। राशन के सभी बोरों की यहां भी वहीं स्थिति थी। 50 बोरा राशन में मात्र चार बोरा राशन ही मानक के अनुरूप 50 किग्रा पाया गया। बाकी बोरों में 38 किग्रा 900 ग्राम,40 किग्रा,41 किग्रा 800 ग्राम,45 किग्रा,46 किग्रा,44 किग्रा या इस मात्रा के आसपास ही राशन पाया गया। यहां 112 बोरा चावल और 25 बोरा गेहूं उतारा गया।

पीडीएस दुकानदारों के द्वारा शिकायत मिली है। जल्द ही वरीय अधिकारियों से इसकी शिकायत कर कार्रवाई की जाएगी। -अजितेंद्र किशोर, एमओ, संग्रामपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top