Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : लॉकडाउन में नेपाल में फंसे 250 भारतीय लोंगों को सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के रास्ते रक्सौल भेजा गया

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

लॉकडाउन में नेपाल में फंसे भारतीय मंगलवार को सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के रास्ते रक्सौल पहुंचे। पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी कपिल अशोक शीर्षत और एसपी नवीनचंद्र झा ने इनका स्वागत किया। मौके पर एसडीओ अमित कुमार, डीएसपी संजय कुमार झा, डीसीएलआर मनीष कुमार बीडीओ कुमार प्रशांत, एसएसबी के अधिकारी राजकुमार कुमावत, प्रभाकर यादव, रक्सौल थानाध्यक्ष अभय कुमार मौजूद थे। अधिकारियों ने नेपाल से आने वाले लोगों को उनके गंतव्य तक भेजने के लिए जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी की। सीमा शुल्क उपायुक्त आशुतोष कुमार, अधीक्षक सुभाष शर्मा, बीके मिश्रा, सतीश कुमार इंस्पेक्टर अरुण कुमार ने इनकी जांच की। इसके पूर्व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शरतचंद्र शर्मा की देखरेख में इनकी स्क्रीनिग की गई। भारत की भूमि पर पहुंचते ही लोगों के चेहरे खिल उठे।

जिलाधिकारी और एसपी ने बताया कि इंडो-नेपाल बॉर्डर काफी संवेदनशील है। नेपाल में फंसे भारतीय लोगों को लाने के लिए दोनों देशों के सरकार स्तर पर वार्ता के बाद लेने और ले जाने की प्रक्रिया शुरू हुई है। नेपाल में स्थित भारतीय राजदूतावास की पहल पर लोगों को नेपाल ने भारत को सौंपा है। 1400 लोगों का रजिस्ट्रशन है। यह संख्या बढ़ भी सकती है। अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करना है। प्रथम दिन पर्सा जिला नेपाल सीडीओ, एसपी गंगा पंत ने 250 लोंगों को सौंपा है। बिहार के विभिन्न जिला और प्रदेश के लोग हैं। जिन्हें सड़क मार्ग से गंतव्य स्थान पर भेजा जाएगा। उक्त लोगों को संबंधित जिला प्रशासन को सौंपना है। जिन्हें स्वास्थ्य जांच के बाद क्वारंटाइन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top