Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : 12 मई से भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेन की सेवा शुरू करने की की घोषणा, आज से टिकट बुकिंग केवल पर्सनल आई डी से, कन्फर्म और वैध टिकट वाले ही कर सकेंगे यात्रा

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

12 मई से भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेन की सेवा शुरू करने की की घोषणा की है. 15 जोड़ी ट्रेन शुरू में चलाई जाएगी. इसे और बढ़ाने की तैयारी बाद में है. ये सभी ट्रेन स्पेशल ट्रेन होंगी जिन्हें नई दिल्ली से देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाया जाएगा.

इन ट्रेनों में कन्फर्म और वैध टिकट वाले यात्रियों को ही दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जाने की अनुमति मिलेगी. रेलवे ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि सभी पैसेंजर्स को फेस मास्क पहनना होगा. यात्रा शुरू होने से पहले प्लेटफॉर्म पर ही स्क्रीनिंग की जाएगी और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

रेलवे ने यह भी कहा कि कोच की उपलबध्ता के आधार पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. मार्च के बाद से अब तक करीब 20,000 कोच को कोविड-19 आइसोलेशन वॉर्ड में कन्वर्ट किया गया है. साथ ही हजारों कोचों को श्रमिक ट्रेनों के लिए रिजर्व किया गया है ताकि प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाया जाए.

1. भारतीय रेलवे की योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, शुरुआत में 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाने की योजना है.

2. नई दिल्‍ली से ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु के लिए चलेंगी.

3. नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से चेन्‍नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्‍मूतवी के लिए भी ट्रेनें चलेंगी.

4. ये शुरुआती 15 ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी. आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी. बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी.

5. स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा.

6. ट्रेन के शरू होने के स्‍टेशन पर पर मास्क पहनना, स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी. सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे.

7. रेलवे का कहना है कि इन 15 ट्रेनों के बाद रेलवे अन्‍य रूटों पर भी और ट्रेनें चलाएगा. इससे पहले 20000 रेल कोच को कोविड 19 केयर सेंटर के रूप में रिजर्व किया जाएगा.

8. लॉकडाउन के दौरान फंसे मजदूरों के लिए भी रेलवे की रोजाना 300 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों के चलाई जा रहीं श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें अभी की तरह ही चलती रहेंगी.

9. रेलवे की ओर से 12 से चलाई जाने वाली सभी ट्रेनें राजधानी ट्रेन होंगी. सभी कोच एसी के होंगे.

10. यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top