Close

न्यूज़ टुडे टीम एक्सक्लूसिव : केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चेतावनी दी है कि वे एन-95 मास्क का प्रयोग करना बंद करें, यह लोगों के लिए हानिकारक

न्यूज़ टुडे टीम एक्सक्लूसिव : नई दिल्‍ली :

कोरोना से बचने के लिए सरकार ने लोगों को मास्‍क लगाना अनिवार्य किया हुआ है। हालांकि अब केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चेतावनी दी है कि वे एन-95 मास्क का प्रयोग करना बंद करें। सरकार की तरफ से कहा गया है कि इस मास्‍क के प्रयोग से वायरस को फैलने से नहीं रोका जा सकता, इसके साथ ही यह लोगों के लिए हानिकारक हैं।

एन-95 मास्क नहीं रोकता वायरस 

स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डिजिएचएस) ने राज्यों के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि यह देखा गया है कि विशेष रूप से N-95 मास्क का स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा जनता प्रयोग कर रही है, जोकि सही नहीं है। डीजीएचएस ने स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध चेहरे और मुंह के लिए होममेड सुरक्षात्मक कवर के उपयोग के बारे में सलाह दी।

डीजीएचएस राजीव गर्ग ने पत्र में कहा, “यह आपके ज्ञान में लाना है कि कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए गए एन-95 मास्क का उपयोग हानिकारक है, क्योंकि यह वायरस को मास्क से बाहर निकलने से नहीं रोकता है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि सभी संबंधितों को फेस/माउथ कवर का उपयोग करने और एन -95 मास्क के अनुचित उपयोग को रोकने के लिए निर्देश दें।”

घर में बने मास्‍क का करें प्रयोग

सरकार ने अप्रैल में चेहरे और मुंह के लिए घर के बने मास्‍क के इस्तेमाल पर एक सलाह जारी की थी, जिसमें लोगों को इसे पहनने के लिए कहा गया था, खासकर जब वे अपने निवास से बाहर निकलते हैं। निर्देश के अनुसार, ऐसे फेस कवर को हर दिन धोया और साफ किया जाना चाहिए, जैसा कि निर्देश दिया गया है। कहा गया है कि इस फेस कवर को बनाने के लिए किसी भी इस्तेमाल किए गए सूती कपड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कपड़े का रंग मायने नहीं रखता है, लेकिन किसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि कपड़े को उबलते पानी में अच्छी तरह से पांच मिनट के लिए धोया जाए और चेहरे को ढंकने से पहले अच्छी तरह से सुखाया जाए। इस पानी में नमक मिलाने की सलाह दी जाती है। सलाहकार ने कहा, “फेस कवर को कभी भी किसी के साथ साझा न करें। परिवार में प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग फेस कवर होना चाहिए।”

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 37,148 नए मामले दर्ज किए गए हैं, इसी के साथ देश में अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 11,55,191 हो गया है। वहीं, पिछले 24 घंटे यानी एक दिन में इस घातक वायरस कोरोना के कारण 587 लोगों की मौत हो गई है और देश में अब तक कुल 28,08 लोगों की जान जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top