Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के ऑनलाइन नामांकन की सुविधा, तो क्या मतदाता को भी वोट देने के लिए आनलाइन वोटिंग का रहेगा आप्शन, चुनाव आयोग का फैसला जल्द

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : नई दिल्ली :

एक तरफ बिहार में कोरोना का तांडव मचा है तो दूसरी ओर चुनाव आयोग विधान सभा चुनाव को लेकर तैयारी कर रही है. सत्ता पक्ष जहां चुनाव करवाने के समर्थन में दलली दे रहा है तो दूसरी ओर विपक्ष चुनाव टालने की बात कर रहा है. कुल मिलाकर इतना तो तय है कि या तो बिहार में समय पर चुनाव होगा या राष्ट्रपति शासन लगेगा. इस बीच वर्चुअल रैली जोर शोर से की जा रही है. सूत्रों की माने तो इस बार उम्मीदवार घर बैठे बैठे इलेक्शन के लिए नामिनेशन कर पाएंगे. अब सवाल उठता है कि क्या मतदाता को भी वोट देने के लिए आनलाइन वोटिंग का आप्शन दिया जायेगा या नहीं.

विधानसभा प्रत्याशी भर सकते हैं ऑनलाइन नामांकन, चुनाव आयोग कर रही तैयारी

बिहार विधानसभा चुनाव में 243 विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकनपत्र दाखिल करने का मौका मिल सकता है. भारत निर्वाचन आयोग ने इस दिशा में पहल की है. बिहार विधानसभा आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को ऑनलाइन नामांकनपत्र दाखिल करने को लेकर पत्र भेजा है.

मुख्य निर्वाचन आधिकारी को निर्देश दिया गया है कि प्रत्याशियों के ऑनलाइन नामांकन को लेकर सोमवार को आयोग द्वारा मॉक ट्रॉयल का प्रशिक्षण राज्य के पदाधिकारियों को दिया जायेगा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के ऑनलाइन नामांकन का मॉक ट्रायल की अनुमति दी गयी है. इसमें प्रत्याशी अपना पूरा नामांकनपत्र ऑनलाइन जमा करेंगे. इसके लिए हर प्रत्याशी भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के सुविधा पोर्टल पर खुद रिजस्टर करेंगे.

ऑनलाइन नामांकनपत्र दाखिल करनेवाले प्रत्याशियों को यह सुविधा

सुविधा पोर्टल पर नामांकनपत्र का पूरा फाॅर्म उपलब्ध है. इसे पूरी तरह से लागू करने के पहले आयोग इसका मॉक ट्रायल कर लेना चाहता है ताकि किसी प्रकार के सुधार की आवश्यकता हो तो इसे पूरा कर लिया जाये.ऑनलाइन नामांकनपत्र दाखिल करनेवाले प्रत्याशियों को यह सुविधा दी जायेगी कि वह कोई तीन दिन अपने आवेदनपत्र को फिजिकल जमा करने के लिए समय निर्धारित कर लें. तीन तिथियों में आरओ द्वारा प्रत्याशी को निर्धारित टाइम स्लॉट आवंटित किया जायेगा जब वह उपस्थित होकर नामांकनपत्र दाखिल कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top