Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी-शिवहर मुख्य पथ पर देवापुर बेलवा के समीप निर्माणाधीन डैम के पश्चिमी छोर पर ध्वस्त बांध महज 36 घंटे में मरम्मत

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी / बिहार :

मोतिहारी-शिवहर मुख्य पथ पर देवापुर बेलवा के समीप निर्माणाधीन डैम के पश्चिमी छोर पर ध्वस्त बांध को महज 36 घंटे में मरम्मत करा लिया गया। उक्त जानकारी पकड़ीदयाल अनुमंडल पदाधिकारी कुमार रविद्र ने दी।

उन्होंने बताया जल संसाधन विभाग बागमती नदी परियोजना के अधिकारियों व कर्मियों की कड़ी मेहनत और लगन से यह कार्य पूर्ण किया गया है। इसके निर्माण से मोतिहारी और शिवहर जिले के नदी किनारे बसे गांव में बाढ़ के पानी आने की संभावना काफी कम हो गई है। बांध को और ऊंचा करने को लेकर जल संसाधन विभाग से आग्रह किया गया है। बागमती और लालबकेया नदी का जलस्तर खतरे के निशान से सवा मीटर ऊपर पर था जो अब खतरे के निशान से काफी नीचे हो गया है। बागमती नदी के जल स्तर में भी काफी कमी हुई है। इस कारण बाढ़ का खतरा फिलहाल नहीं है।

वहीं पकडीदयाल अनुमंडल क्षेत्र के पूर्वी क्षेत्रों में भी बाढ़ का दबाव कम हुआ है। हालांकि अभी जुलाई से अगस्त तक बारिश होने पर नेपाल से जुड़ी सभी नदियां उफान मारती है। एसडीएम ने कहा कि सरकार बाढ़ से निपटने को लेकर सारी तैयारी पूर्ण कर ली है।

बागमती परियोजना के कार्यपालक अभियंता विमल कुमार ने बताया है कि चौड़ा व मजबूत बांध का निर्माण कराया गया है। बागमती नदी की जब जलस्तर बढ़ा था तो तेजी से कटाव हुआ था, जिस कारण तकरीबन 20 मीटर डैम के बगल में कटाव हुआ था। आंशिक रूप से 48 मीटर दोनों साइड तक क्षतिग्रस्त हो गया था, लेकिन जल संसाधन विभाग के अभियंताओं की कड़ी मेहनत के बल पर चौडा मजबूत बांध बना लिया गया है जिस कारण फिलहाल बाढ़ का खतरा नजर नहीं आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top