Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत जिला अन्तर्गत सभी महादलित टोलो में कम से कम दो सामुदायिक शौचालय निर्माण का लक्ष्य

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत जिला अन्तर्गत सभी महादलित टोलो में कम से कम दो सामुदायिक शौचालय निर्माण का लक्ष्य है। इसके लिए जिलाधिकारी एसके अशोक ने सभी बीडीओ को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है। कहा है कि चयनित स्थलों पर सामुदायिक शौचालय के निर्माण के लिए सीओ भूमि उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। वर्तमान में लगभग एक सौ दस सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

जिसमें संग्रामपुर में चार, चिरैया में दो, मोतिहारी सदर में एक, बंजरिया में एक, बनकटवा में एक, कल्याणपुर में एक, चकिया में दो, केसरिया में दो सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका हैं। संग्रामपुर के भटवलिया एवं मधुबनी पूर्वी पंचायत, मोतिहारी सदर के रामसिंह छतौनी पंचायत, बंजरिया के चैलाहआ पंचायत , बनकटवा के इनरवा फुलवार पंचायत में नव निर्मित सामुदायिक शौचालयों को जनता के उपयोग के लिए खोल दिया गया है। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार सामुदायिक शौचालय के निर्माण हेतु समेकित रूप से लगभग उन्नीस सौ महादलित टोलो का चयन किया गया है। अधिकांश प्रखंडों में सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए प्रारंभिक चरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। निर्माण कार्य में प्रवासी श्रमिको को संलग्न किया गया है।

सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य क्रम में जल-जीवन व हरियाली अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण के उद्देश्य से सामुदायिक शौचालय परिसर के आस-पास पौधारोपण, सोख्ता निर्माण का निर्देश है। साथ ही स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ठोस द्रव्य अपशिष्ट प्रबंधन की भी व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top