Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : कुछ दिनों से झुलसा देने वाली गर्मी से आज लोगों को मिलेगी निजात, देश के ज्यादातर हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना, मानसून की पहली बारिश 1 जून के आसपास

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : नई दिल्ली :

देश में पड़ रही पिछले कुछ दिनों से झुलसा देने वाली गर्मी से आज लोगों को निजात मिलती दिख रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज देश के ज्यादातर हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में आंधी, तूफान के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया है कि मानसून की पहली बारिश 1 जून के आसपास दक्षिणी तट के माध्यम से भारत में प्रवेश करने की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि चार महीने पड़ने वाली बारिश भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे देश की अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर है.

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश होने के उत्तर भारत में बारिश होने के कारण उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में शुक्रवार को गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन पश्चिम बंगाल में तेज हवाएं और बारिश होने की संभावना जताई गई है.

सुस्त पड़े मानसून को देखते ही मौसम विभाग ने पहले इस बात की घोषणा की थी कि मानसून को केरल पहुंचने में इस बार देरी हो सकती है. केरल में हर साल एक जून को मानसून दस्तक देता है लेकिन इस बार 5 जून तक इसके केरल पहुंचने की संभावना जताई गई थी. हालांकि अभी अंडमान में मानसून स​क्रिय होता दिखाई दे रहा है. मानसून की सक्रियता को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि मानसून 1 जून तक दस्तक दे सकता है.

अगले दो तक भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक गर्मी से निजात मिलेगी और देश के कई हिस्सो में भारी बारिश होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने 30 और 31 मई को भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इसी के सज्ञथ त्रिपुरा, ​मिजोरम, असम और मेघालय में भी अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

दिल्ली में देर शाम बारिश में मिली राहत

दिल्ली में पिछले तीन दिनों से तेज गर्मी से गुरुवार शाम लोगों को राहत मिली. गुरुवार शाम आसमान में बादल छाए रहने और कई जगहों पर हल्की बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बुधवार को जहां देश की राजधानी दिल्ली का तापमान 47 डिग्री से अधिक था वहीं गुरुवार तो तापमान 41.8 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाएं चलेंगी और गरज के साथ बारिश होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top