Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात ‘अंफान’ के कारण बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के विभिन्न शहरों में इस चक्रवात से हो सकती है भारी बारिश

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : पटना/ बिहार :

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात ‘अंफान’ का प्रभाव देश के मैदानी भागों में भी दिखेगा। चक्रवात के कारण बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के विभिन्न शहरों में इस चक्रवात से भारी बारिश हो सकती है और तापमान में गिरावट हो सकती है।

आज सुबह से ही मोतिहारी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर सहित कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला हुआ दिख रहा है। आसमान में काले बादल छाए हैं तेज हवा चल रही है। इससे बारिश की संभावना है। आज शाम तक या देर रात तक कई जिलों में भारी बारिश भी होने के आसार हैं।

वहीं सोमवार को राजधानी और आसपास के जिलों में आंशिक बादल छाए रहे। मंंगलवार से राजधानी समेत विभिन्न क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं। बारिश गुरुवार तक होगी, उसके बाद वातावरण साफ हो जाएगा।

सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस गिरकर 39 पर आ गया। वहीं न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार ने कहा कि चक्रवात को लेकर मंगलवार को सुबह में आकाश में बादल छाए रहेंगे। शाम तक या देर रात तक बारिश भी होने के आसार हैं। मंगलवार की शाम को बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात तटीय इलाके से टकराएगा। इसका प्रभाव पूर्वी भारत के कई राज्यों पर पड़ेगा।

चक्रवात जिस तरह से उत्तर दिशा में आगे बढ़ रहा है, उसकी गति भी उतनी ही तेज होती जा रही है। मैदानी भाग में पहुंचने पर उसकी गति 200 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद है।

फसल को हो सकता नुकसान 

चक्रवाती तूफान से राज्य के किसानों को काफी नुकसान हो सकता है। खासकर आम एवं लीची की फसल को क्षति होने की उम्मीद है। आंधी चलने से आम की फसल गिर सकती है। खेतों में पानी लगने से परवल एवं प्याज के खेतों में पानी लगना नुकसान दायक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top