Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : शिकारगंज में तीन कोराना पॉजिटिव व पकड़ीदयाल की एक महिला के संक्रमित होने के बाद प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई, संपर्क में आए 36 लोगों को चिन्हित कर उन्हें क्वरांटाइन किया गया

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार

चिरैया प्रखंड के शिकारगंज के बेलाघाट गांव में तीन कोराना पॉजिटिव व पकड़ीदयाल के चैता की एक महिला के संक्रमित होने के बाद देर रात तक प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई की गई। दोनों इलाकों में तीन किमी में कंटेनमेंट जोन व पांच किमी का बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में किसी के आने व जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध होगा। प्रशासनिक स्तर पर संक्रमितों के संपर्क में आए 36 लोगों को अब तक चिन्हित कर उन्हें क्वरांटाइन किया गया है। इसमें शिकारगंज की संक्रमित महिला के छह माह का बच्चा भी शामिल है।

जिलाधिकारी कपिल अशोक शीर्षत ने कहा कि दोनों जगह बनाए गए कंटेनमेंट जोन में दंडाधिकारियों व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही मेडिकल टीम को घर-घर जांच करने का निर्देा दिया गया है। बताया गया कि संक्रमितों को डायट में आइसोलेट कर चिकित्सा प्रारंभ की गई है। शिकारगंज थानाध्यक्ष ललन कुमार ने कहा की तीन किमी के रेंज में पड़ने वाले सभी सीमाओं को बैरिकेडिग कर सील कर दिया गया है। साथ हीं उन सभी बैरिकेडिग पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। थानाध्यक्ष के अनुसार गांव में जाने वाले हर रास्तों को बंद कर दिया गया है। चिरैया थाना क्षेत्र के खड़तरी पश्चिमी पंचायत के पटजिलवा गांव में दो बैरिकेडिग बनाए गए हैं। जबकि हराजनुरूल्लाहपुर पंचायत के बेला मठ, कोलुहरवा-बेला, गोढि़या-बेला सहित मुफ्फसिल थाना मोतिहारी के टिकुलिया नदी घाट आदि को भी बैरिकेडिग कर सीज किया गया है।

थानाध्यक्ष ललन कुमार ने बताया कि बेलाघाट गांव सहित उसके तीन किलोमीटर के रेंज में पड़ने वाले सभी गांवों के को सील किया गया है। इन तीन किमी के क्षेत्रों में आवागमन को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है। बताया कि वैसे कोरोना से संक्रमित व्यक्ति का जो घर है वह सिकरहना नदी के किनारे एवं सरेह में स्थित है। बेलाघाट गांव में जाने के लिए सरेही रास्ता है। उक्त गांव से करीब डेढ़-दो किलोमीटर के रेंज में दूसरा कोई गांव नहीं है। आने-जाने वाले मुख्य मार्ग जैसे पटजिलवा, गोढिया, हराज, सेमरा, सगरदीना आदि जगहों पर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

चिरैया पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. श्याम पासवान ने बताया कि कोरोना संक्रमित गांव बेलाघाट एवं उसके तीन किलोमीटर की परिधि के हर घर में जाकर पारिवारिक स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सोमवार को उस क्षेत्र के आशा कार्यकर्ताओं एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं के साथ एक आवश्यक बैठक की गई है। बैठक के बाद माइक्रोप्लान बनाया गया है। जिसके तहत आशा व आंगनबाड़ी की टीम तीन किमी की परिधि में पड़ने वाले गांवों में डोर टू डोर जाकर परिवार वालों से सर्दी, बुखार, खांसी, सांस लेने में परेशानी आदि बीमारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

पकड़ीदयाल की संक्रमित महिला के संपर्क में आए 10 परिजनों को जांच हेतु भेजा गया

मुख्यालय पकड़ीदयाल के चैता पंचायत के बभनटोली गांव में मिले कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क में आए परिवार के 10 लोगों को चिन्हित कर उन्हें जांच हेतु स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम द्वारा जिला मुख्यालय भेजा गया है। जिसमें उक्त महिला के पति, पिता, मां, भाई, भाभी, भतीजा एवं भतीजी हैं। सभी उक्त महिला के संपर्क में थे। महिला जिस गाड़ी से भोपाल से गांव लौटी थी वह वाहन चालक पताही का रहने वाला है। उसे भी चिन्हित कर जांच हेतु मोतिहारी भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उक्त आशय की जानकारी एसडीओ मेधावी ने दी है। महिला की छोटी बहन से गांव के कुछ छोटे बच्चे घर पर आकर ट्यूशन पढ़ते थे, उनको भी चिन्हित किया जा रहा है, जिन्हें जांच हेतु जिला भेजा जाएगा।

बड़कागांव क्वारंटाइन केंद्र से भी एक युवक को जांच हेतु भेजा गया मोतिहारी

पकड़ीदयाल प्रखंड के बड़कागांव में बनाए गए श्री राम अयोध्या सिंह उच्च विद्यालय बड़का गांव के क्वरांटाइन सेंटर से एक 35 वर्षीय युवक को भी जिला मुख्यालय भेजा गया है। वह चार रोज पहले नेपाल से अपने गांव धनौजी पंचायत के हरनाथपुर लौटा था। लौटने की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन ने उसे बड़कागांव केंद्र पर लाकर रखा था। कितु आज सुबह से ही उसको सर्दी बुखार अचानक तेजी से बढ़ गया, जिससे कोरोना संक्रमण की जांच हेतु जिला मुख्यालय भेजा जा रहा है। इसकी जानकारी बीडीओ सूरज कुमार सिंह ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top