Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : कोरोना संक्रमण को देखते हुए खासे इंतजाम के बीच 19 सीटों के लिए वोटिंग आज, महाराजा और राजा का राज्‍यसभा जाना तय

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : नई दिल्ली :

राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 3-3, झारखंड से 2 और मणिपुर, मिजोरम मेघालय से 1-1 सीट पर चुनाव होने हैं. मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है.

देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव होने हैं. गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी औ कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है. कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था. बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों, मिजोरम और अरूणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की. चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए खास इंतजाम किए हैं.

राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 3-3, झारखंड से 2 और मणिपुर, मिजोरम मेघालय से 1-1 सीट पर चुनाव होने हैं. मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है. बीजेपी ने लीसेम्बा सानाजाओबा को और कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है.

मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए आज हो रही वोटिंग में स्थिति लगभग साफ है. बीजेपी से ‘महाराज’ ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस से राजा दिग्विजय सिंह का राज्यसभा के लिए चुनाव तय माना जा रहा है.

गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है. चुनाव आयोग की ओर से कोरोना को लेकर भी विधायकों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. सबसे पहले विधानसभा में विधायकों का थर्मल स्क्रीनिंग होगी, फिर हाथों में सफेद रंग की पट्टी लगाई जाएगी. इससे चुनाव आयोग में काम करने वाले अधिकारियों को इस बात की जानकारी रहेगी कि विधायकों का तापमान सामान्य है. चुनाव आयोग ने एक पूरी मेडिकल टीम जिसमें 3 डॉक्टर, 8 नर्स और इमरजेंसी एंबुलेंस को भी विधानसभा में जरूरत पड़ने पर तैनात रहने के लिए कहा है.

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी विधायक को तोड़ने के आरोपों के बीच उन्हें अलग-अलग होटलों में छिपा रखा है. तीन सीटों की लड़ाई में चार उम्मीदवारों में से दो कांग्रेस के व दो बीजेपी के हैं. कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी और बीजेपी ने राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लेखावत को नामित किया है.

आंध्र प्रदेश से राज्यसभा के लिए चार सदस्यों का चुनाव होगा. विधानसभा में पर्याप्त संख्या रहने के कारण सत्तारूढ़ वाइएसआर कांग्रेस के चारों सीटों पर जीत हासिल करने के आसार हैं. वर्ष 2014 में राज्य के बंटवारे के बाद पहली बार यहां राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top