Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बेगूसराय जिले के शाम्हो-मटिहानी में गंगा नदी पर पुल बन जाने के बाद आपसपास के छ: जिलों के लोगों को सुविधा, बेगूसराय से भागलपुर की दूरी 35 किलोमीटर कम

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बेगूसराय-भागलपुर / बिहार :

बेगूसराय जिले के शाम्हो-मटिहानी में गंगा नदी पर पुल बन जाने के बाद आपसपास के छ: जिलों के लोगों को सुविधा होगी। राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा ने इसको लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर अनुरोध किया था। मंत्री की ओर इसका जवाब भी आ गया कि जल्द ही इसको लेकर फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

इस संबंध में स्वयं सांसद सिन्हा ने बताया कि शाम्हो—मटिहानी में पुल बनाने के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा था। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए मंत्री ने तत्परता से न सिर्फ उन्हें आश्वस्त किया, बल्कि पुल निर्माण को लेकर फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराने का कार्य भी आरंभ करा दिया। फिजीबिलिटी रिपोर्ट बनने के बाद डीपीआर बनायी जाएगी।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा मोकामा के पास एनएच—31 पर एवं मुंगेर के पास एनएच—80 पर दो पुल पहले से बन रहे हैं। इसके बावजूद एक नए पुल की स्वीकृति प्रदान करने के लिए बेगूसराय की जनता की ओर से वे नितिन गडकरी के प्रति आभार प्रकट करते हैं। सांसद ने बताया कि इस सेतु के बन जाने के बाद न सिर्फ बेगूसराय बल्कि शेखपुरा, लखीसराय, नालंदा व झारखंड के देवघर, गिरीडिह के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

इधर, पुल बनने की खबर से स्थानीय निवासी अहलादित है। शाम्हो निवासी राजीव रंजन प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताते हैं कि इस पुल के बन जाने से बेगूसराय से भागलपुर की दूरी 35 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसके अलावा जिला मुख्यालय जाने वालों को भी समय व पैसे की बचत होगी। स्थानीय निवासी रामकल्याण ने बताया कि मटिहानी के कई किसान हैं जिनके खेत नदी के दूसरी ओर पड़ता है। ऐसे में उन्हें नाव से कृषि कार्य के लिए आना पड़ता है। पुल बनने के ​उनको राहत मिलेगी। मटर की खेती के लिए मशहूर यह इलाका बाजार के अभाव में पिछड़ा हुआ है। पुल बनने के बाद परिवहन आसान होने से किसानों को बड़ा बाजार उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top