Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के चलते देश के दूसरे राज्यों से बिहार लौटे लोगों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराने का दिया आदेश

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : पटना/ बिहार :

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के चलते देश के दूसरे राज्यों से बिहार लौटे लोगों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराने का आदेश दिया है। नीतीश ने गुरुवार को ग्रामीण कार्य विभाग को निर्देश दिया कि ग्रामीण संपर्क योजना एवं मेंटेंनेंस के लिए बिहार ग्रामीण पथ अनुरक्षण नीति के अंतर्गत पड़ने वाली सड़कों के काम में तेजी लाएं। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण आवास संबंधित कार्यों में तेजी लाने के लिए भी ग्रामीण विकास विभाग को निर्देश दिया है। उक्त जानकारी सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने दी।

अनुपम कुमार ने कोरोना से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि अभी 10 हजार 7 सौ 39 ब्लाक क्वारंटाइन सेंटर में 3 लाख 72 हजार 2 सौ 22 लोग रह रहे हैं। अब तक ब्लाक क्वारंटाइन सेंटर में कुल 15 लाख 3 हजार 8 सौ लोग रहे, इनमें से 11 लाख 31 हजार 5 सौ 78 लोगों के क्वारंटाइन पीरियड पूरा होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण बिहार के बाहर फंसे बिहार के 20 लाख 71 हजार 4 सौ 62 आवेदकों के खाते में 1000 रुपए की राशि भेज दी गई है। यह राशि मुख्यमंत्री विशेष सहायता के तहत मुख्यमंत्री राहत कोष से दी जाती है। 1 करोड़ 41 लाख राशनकार्डधारी परिवारों के खाते में अब तक 1000 रुपए की सहायता राशि दी जा चुकी है। वहीं 22 लाख चिह्नित राशन कार्ड विहीन परिवारों के खाते में भी 1000 रुपए की सहायता राशि भेजी जा चुकी है। आज 9 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से बिहार के बाहर से 14 हजार 8 सौ 50 श्रमिक आ रहे हैं। शुक्रवार को 8 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 13 हजार 2 सौ श्रमिक वापस आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top