Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : अनलॉकडाउन-1 को लागू करने के लिए राज्यों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू की, दिल्ली सरकार छूट को लागू करेगी तो बंगाल में 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान 

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : नई दिल्ली :

लॉकडाउन के अगले चरण जिसे केंद्र सरकार ने अनलॉकडाउन-1 का नाम दिया है को लागू करने के लिए राज्यों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दीं हैं। कई राज्यों ने जहां केंद्र द्वारा जारी गाइडलाइंस को पूरी तरह लागू करने का मन बनाया है वहीं कई राज्य अपनी तरफ से कुछ उपाय करने के पक्ष में हैं। दिल्ली सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन के पांचवें चरण के लिए केंद्र सरकार ने जो भी छूट दी है दिल्ली सरकार उन सभी को लागू करेगी। जिन मामलों में दिल्ली सरकार ने दिशा निर्देश तय करने हैं, इन पर शीघ्र काम शुरू होगा। सरकार का साफ कहना है के अधिक दिनों तक लॉकडाउन जारी नहीं रखा जा सकता। होटल रेस्टोरेंट मॉल आदि सभी कुछ खुलेंगे। कोरोना से बचाव को लेकर सरकार की ओर से सख्त दिशा निर्देश जारी होंगे।

पंजाब ने लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी केंद्र के दिशा-निर्देश के अनुसार लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा दिया है। खाद्य विभाग को राशन किट में मास्क भी शामिल करने को कहा। पंजाब सरकार कुछ और छूट दे सकती है और ट्रेसिंग व ट्रैकिंग के लिए होम सíवलांस एंड कोविड फुट सोल्जर एप लॉन्च करेगी।

लॉकडाउन बढाने की पक्षधर है उत्‍तराखंड सरकार 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार इस बात की पक्षधर रही है कि लॉकडाउन बढ़ाया जाना चाहिए। इतना जरूर है कि स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए कुछ रियायतें दी जा सकती हैं। कहा कि हम राज्य में सीमित पर्यटन के पक्षधर हैं। चारधाम यात्रा को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस के पूर्ण अध्ययन के बाद रविवार को निर्णय होगा।

बंगाल में 15 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान 

बंगाल सरकार ने भी शनिवार को राज्य में लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ाने का एलान किया है। राज्य सचिवालय नवान्न की ओर से देर शाम जारी आदेश में लॉकडाउन के दौरान राज्य में पाबंदियों से कई क्षेत्रों में छूट की घोषणा की गई है। इसके तहत कंटेनमेंट जोन या कैटेगरी ए इलाकों में लॉकडाउन पूरी तरह जारी रहेगा। क्लियर एरिया यानी कैटेगरी सी में सभी गतिविधियों की इजाजत होगी, वहीं बफर एरिया यानी कैटेगरी बी में भी सभी गतिविधियों की इजाजत होगी। प्रभावित इलाकों के बाहर कुछ और गतिविधियों की इजाजत होगी।बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक जून से धाíमक स्थलों को खोलने और जून के दूसरे हफ्ते से 70 फीसद कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ राज्य सरकार के कार्यालयों में कामकाज शुरू करने जैसे कई तरह की छूट देने की शुक्रवार को ही घोषणा कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top