Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : क्वारंटाइन सेंटरों पर मूलभूत सुविधाओं को तैयार रखें, इन केंद्रों की मोनिटरिंग के लिए वहां के शिक्षक, किसान सलाहकार, चौकीदार, पंच व वार्ड सदस्यों का लें सहयोग : नीतीश

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : पटना/ बिहार :

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि जिस तरह से बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार लौट रहे हैैं उसे देखते हुए क्वारंटाइन सेंटरों की व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। क्वारंटाइन सेंटरों पर मूलभूत सुविधाओं को तैयार रखें ताकि यहां पहुंचने वाले लोगों को कठिनाई नहीं हो। इन केंद्रों की मोनिटरिंग के लिए वहां के शिक्षक, किसान सलाहकार, चौकीदार, पंच व वार्ड सदस्यों का सहयोग लें। कोविड-19 की रोकथाम को चल रहे कार्य तथा एईएस एवं जेई से बचाव को ले एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्थित बाजार एवं भीड़भाड़ वाली जगहोंं तथा ग्रामीण क्षेत्र के सभी हाट-बाजारों को सैनिटाइज किए जाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करें। इन जगहों पर नियमित साफ-सफाई भी की जाए। बाहर से छिपकर पैदल लौट रहे लोगों की भी उन्होंने चर्चा की और यह कहा कि छिपकर, पैदल या मालवाहक वाहनों से आने की कोई आवश्यकता नहीं। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सड़क, रेल ट्रैक या ट्रकों के जरिए लोगों की आवाजाही नहीं हो। ऐसे लोगों को स्थानीय थाने व प्रखंड की मदद से उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामान्य मरीजों के इलाज के लिए भी स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर की जाए। सभी निजी अस्पताल एवं निजी क्लीनिक व नर्सिंग होम का संचालन सुचारू रूप से हो। स्कूल-कॉलेजों के बंद होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो। शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन क्लासेज की सघन मॉनीटङ्क्षरग की जाए। इस संबंध में फीडबैक प्राप्त तर विद्यार्थियों के हित में निर्णय लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top