Close

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : मोदी-मैक्रों की वर्चुअल मीटिंग, एयरबस से 250 एयरक्राफ्ट खरीदेगी एअर इंडिया, डील के दौरान रतन टाटा भी रहे मौजूद

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : नई दिल्ली

ई. युवराज, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★एअर इंडिया ने एयरबस और बोइंग से 500 एयरक्राफ्ट के ऑर्डर को फाइनल कर दिया है। ये ऑर्डर एअर इंडिया का है, लेकिन ये लो कॉस्ट कैरियर एयर एशिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस के लिए भी होगा। डील में 40 वाइड बॉडी A350 एयरक्राफ्ट और 210 नैरोबॉडी सिंगल- आइजल A320 नियोस एयरक्राफ्ट शामिल हैं।★

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एयर इंडिया-एयरबस पार्टनरशिप के लॉन्च में शामिल हुए। इस दौरान रतन टाटा भी मौजूद थे। एअर इंडिया ने एयरबस से 250 एयरक्राफ्ट खरीदने की डील साइन की।

टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने बताया- डील में 40 वाइड बॉडी A350 एयरक्राफ्ट और 210 नैरोबॉडी सिंगल-आइजल A320 नियोस एयरक्राफ्ट शामिल हैं।

इस दौरान मोदी ने कहा- यह महत्वपूर्ण डील भारत और फ्रांस के बीच गहरे होते संबंधों के साथ-साथ भारत के सिविल एविएशन सेक्टर की सक्सेस को दिखाता है। भारत के ‘मेक इन इंडिया – मेक फॉर द वर्ल्ड’ विजन के तहत एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग में कई नए अवसर खुल रहे हैं।

मोदी, इमैनुएल मैक्रॉ और एन चंद्रशेखरन के अलावा एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया, टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा, एअर इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर कैंपबेल विल्सन और एयरबस के CEO गिलाउमे फाउरी भी डील के दौरान दौरान मौजूद रहे।

एयर बस और बोइंग के साथ 500 एयरक्राफ्ट की डील

पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में कहा गया था- एअर इंडिया ने एयरबस और बोइंग से 500 एयरक्राफ्ट के ऑर्डर को फाइनल कर दिया है। ये ऑर्डर एअर इंडिया का है, लेकिन ये लो कॉस्ट कैरियर एयर एशिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस के लिए भी होगा। रिपोर्ट में कहा गया था कि पिछले हफ्ते शुक्रवार को एक मीटिंग में एयरबस के साथ डील को अंतिम रूप दिया गया था।

एयरबस का इंडियन मार्केट में दबदबा

इंडियन मार्केट में एयरबस का दबदबा है। भारत के सिविल एविएशन मार्केट का लीडर इंडिगो एयरबस के A320 का दुनिया का सबसे बड़ा कस्टमर है। भारत में नैरोबॉडी एयरक्राफ्ट का इतना बड़ा ऑर्डर मिलना बोइंग के लिए भी अहम है। एअर इंडिया की बोइंग और एयरबस के साथ इस डील को ‘मदर ऑफ ऑल एविएशन डील’ कहा जा रहा है।

इंडिगो को टक्कर देगी एअर इंडिया

नैरोबॉडी प्लेन से एअर इंडिया 4-5 घंटे वाले शॉर्ट-हॉल डेस्टिनेशन सर्विस दे सकेगी। इससे वो इंडिगो को कड़ी टक्कर दे पाएगी, जिसका वर्तमान में 50% से ज्यादा के डोमेस्टिक मार्केट पर कब्जा है। वहीं वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट टाटा को उत्तरी अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में अपने फुटप्रिंट बढ़ाने में मदद करेगा। एयर इंडिया के FY24 के आखिर तक लगभग 50 विमान बेड़े में जोड़ेगा। इससे उसकी कैपेसिटी करीब 50% बढ़ जाएगी।

5 साल में 30% मार्केट शेयर का टारगेट

पिछले साल की शुरुआत में एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद से टाटा ग्रुप अपनी फ्लीट में सुधार के लिए एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरर्स के साथ बातचीत में लगा है। बीते दिनों एअर इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर कैंपबेल विल्सन ने कहा था कि एयर इंडिया अगले 5 साल में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों रूट पर मार्केट शेयर को 30% तक बढ़ाना चाहती है।

एअर इंडिया 27 जनवरी 2022 से प्राइवेट हो गई

सरकारी कंपनी एअर इंडिया 27 जनवरी 2022 से प्राइवेट हो गई। टाटा ने 18000 करोड़ रुपए में इसे टेकओवर कर लिया था। एविएशन मार्केट की बात करें तो भारत का एविएशन मार्केट दुनिया का तीसरा बड़ा बाजार है। अगले 10 साल में इसके दोगुना होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top