Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : ग्रीन एण्ड क्लीन संस्था 21 मार्च से अबतक ढाई लाख आबादी वाले शहर के 80% क्षेत्र को कर चुकी है सैनिटाइज, कोरोना वैरियर्स को सम्मान देकर मनोबल बढ़ा रही है संस्था

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

                 ★★अनुकरणीय पहल★★

★ मजदूर दिवस के अवसर पर नगर परिषद के एक सौ से ज्यादा सफाई कर्मियों को सामूहिक रूप से सम्मानित किया।
★ दूसरे सम्मान मे संस्था ने नगर के सभी थाना के पुलिस को सामूहिक रूप से सम्मानित किया।
★ तीसरे चरण के सम्मान समारोह में मीडिया कर्मियों पर फूलों की बरसात की उन्हें टीका लगाया, माला पहनाया एवं सम्मान का चादर ओढ़ाया।

ग्रीन एण्ड क्लीन संस्था ने 21 मार्च से नगर के गांधी चौक से सेनेटाईजेसन का जो कार्य आरम्भ किया वह लगातार जारी है। संस्था ने छिड़काव के साथ आम लोगो को लॉक डाउन पालन के लिये लगातार सावधान भी किया। संस्था ढाई लाख आबादी वाले शहर के 80% क्षेत्र को सैनिटाइज कर चुकी है। संस्था में युवा अधिक संख्या में है कई अनुभवी अवकाश प्राप्त शिक्षक एवं अन्य समाजसेवी लोगों का भी सहयोग संस्था को मिल रहा है।

संस्था ने मजदूर दिवस के अवसर पर नगर परिषद के एक सौ से ज्यादा सफाई कर्मियों को सामूहिक रूप से सम्मानित किया। उनपर फूलों की वर्षा की एवं सम्मान का चादर ओढ़ाया और टीका लगाकर उन्हें सम्मानित किया। वही संस्था के अध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि जहां सारे शहर के लोग घरों में बंद रह रहे है उस स्थिति में हमारे सफाई कर्मी जान हथेली पर लेकर  हमारे लिए कोरोना से युद्ध लड़ रहे है। वे हमारी सुरक्षा के लिए हमेशा लगे रहे। दूसरे सम्मान मे संस्था ने नगर के सभी थाना के पुलिस को सामूहिक रूप से सम्मानित किया।

सम्मानित होनेवालो मे काफी संख्या में पुलिस अधिकारी और महिला पुलिस थे। वही संस्था ने तीसरे चरण के सम्मान समारोह में मीडिया कर्मियों की सुधि ली। जिस मीडिया कर्मियों की सुधि न तो सरकार लेती है और न ही सामाजिक क्षेत्र के लोग लेते हैं जबकि पत्रकार इस संकट के दौर में अपने पत्रकारिता धर्म का लगातार पालन कर रहे हैं। पत्रकार आम लोगों को हर पल की जानकारी प्रिंट, टीवी और सोसल मीडिया के मध्यम मे दे रहे है।

ग्रीन एण्ड क्लीन संस्था ने वैसे तमाम पत्रकारों की सुधि ली और जिला परिषद के डाकबंगला परिसर में आज सम्मान समारोह आयोजित कर आदर के साथ उन्हें सम्मानित किया। सभी सदस्यों ने पत्रकारों पर फूलों की बरसात की उन्हें टीका लगाया, माला पहनाया एवं सम्मान का चादर ओढ़ाया। संस्थापक अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार सिंह ने स्वागत मे कहा कि इस वैश्विक कोरोना वायरस संक्रमण के  इस दौर में पत्रकारों की सेवा को भुलाया नहीं जा सकता। जहां सारे लोग घरों के अंदर कैद हैं उस दौर में प्रिंट से लेकर सोशल मीडिया के हमारे पत्रकार हर समाचार  की जानकारी हम तक पहुंचाते रहे हैं। पत्रकार भी किसी का बेटा है, किसी के पति हैं ,किसी का भाई हैं ।और कोरोना का यह खौफ जो पूरे समाज में चारों तरफ है, उसको चीरते हुए पत्रकारों ने जो अपना फर्ज निभाया है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम होगी।

वही अवकाश प्राप्त शिक्षक अमित सेन ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, और वैश्विक कोरोना संकट के दौर में मोतिहारी के पत्रकारों ने जो साहसिक कार्य किया है वह काबिले तारीफ है। संबोधन में एक पत्रकार ने कहा कि सरकारी कर्मी तथा पुलिस के लोग या सफाई कर्मी है उन सभी के साथ गवर्नमेंट है अगर उनको कुछ होता है तो उनको अच्छा खासा मुआवजा छतिपूर्ति भी मिल जाएगी लेकिन पत्रकारों के आगे पीछे कोई नहीं है यहां तक कि मीडिया घराना भी नहीं है और पत्रकारों ने जो अपनी सेवा दी है, तथा हर पल का जो खबर पहुंचाया है, वह काफी जोखिम भरा रहा है। पत्रकारों का सम्मान करके संस्था आज खुद सम्मानित हो रही है।

सम्मानित करने वालों में अमित सेन, संस्था के फाउंडर हरी सिंह, अमरेंद्र सिंह, सीएससी सेंटर के डायरेक्टर ओम वर्मा, आलोक कुमार समेत दर्जनों समर्पित योद्धा थे जो लोग दिन रात छिड़काव के कार्य में लगे हुए हैं। वही सम्मानित होने वाले पत्रकारों में मुख्य रूप से वरिष्ठ पत्रकार अशोक वर्मा, डा.राजेश अस्थाना, कैलाश गुप्ता, राजन दत्त द्विवेदी, सुदिष्ठ नारायण ठाकुर, रिशु वर्मा, अजीत कुमार वर्मा कन्हैया,परासर प्रभात,  विनीत श्रीवास्तव, गौरी शंकर प्रसाद, रितेश वर्मा, राकेश कुमार, रिंकू गिरी, अरविंद कुमार, सचिन पाण्डेय, रवि गुप्ता, प्रभात रंजन, आलोक वर्मा, तेजस्वी कुमार, अमृत अभिषेक, मो शोहेब सहित सभी समाचार पत्र, टीवी एवं सोशल मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top