Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : कंपनियों के द्वारा गुणवत्तापूर्ण उत्पादन की सराहना करते हुए डीएम ने कहा कि उनके प्रयास से आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

जिला मुख्यालय स्थित राधाकृष्णन भवन में जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में एफपीओ की बैठक हुई। बैठक में जिले के 14 एफपीओ ने हिस्सा लिया। डीएम ने कंपनियों के द्वारा गुणवत्तापूर्ण उत्पादन की सराहना करते हुए कहा कि उनके प्रयास से आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने उत्पाद की राह में आने वाली समस्याओं से भी अवगत हुए व उसके निराकरण करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

एफपीओ लव कुश एग्रो प्रोड्यूसर कम्पनी संग्रामपुर कैटल फिड के गुणवत्तापूर्ण उत्पादन पर डीएम ने खुशी का इजहार किया। यह कंपनी संग्रामपुर में कार्यरत है तथा पूरे जिला में पशु का आहार की उपलब्धता पशुपालकों के लिए उपलब्ध करा रहा है। इसके अलावा अन्य एफपीओ भी सहरानीय कार्य कर रहे हैं। जिसमें पिपराकोठी में गुड़ प्रोसेसिग यूनिट जो चंपारण ब्रांड के नाम से जिला एवं बाहर में गुणवत्तापूर्ण गुड़ की उपलब्धता करा रहे हैं। नवऊर्जा एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी हरसिद्धि में कार्य कर रही है समेन्दू एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी हल्दी का प्रोसेसिग यूनिट से शुद्ध हल्दी जनता को उपलब्धता करा रही है। शाम्भवी एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी का प्लांट बिजली कनेक्शन के कारण नहीं चल रहा है, जबकि लाखों की राशि लगाने के बाद भी आय नहीं मिल रही है।

जिला पदाधिकारी के स्तर से कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि सभी एफपीओ को बिजली का कनेक्शन नियमानुकूल शीघ्र दिया जाए। साथ ही जिला कृषि पदाधिकारी उर्वरक अनुज्ञप्ति निर्गत करेंगे। परियोजना निदेशक आत्मा एफपीओ को किसी भी स्तर से ऋण के लिए सूची तैयार कर अग्रणी बैंक प्रबंधक को देंगे। जिससे उन्हें आर्थिक रूप से सहयोग मिल सके। जिला सहकारिता पदाधिकारी सब्जी उत्पादकों का विक्रय संघ मुजफ्फरपुर के सहयोग से कराएंगे। जिलाधिकारी ने एफपीओ को बढ़ाने का निर्देश दिया। सभी एफपीओ की समस्याओं को जिला पदाधिकारी के स्तर से निदान किया गया। बैठक में सहायक समाहर्ता,जिला कृषि पदाधिकारी, एलडीएम, डीसीओ, कार्यपालक अभियंता विद्युत, जिला कृषि समन्वयक मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top