Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बाढ़ की स्थिति में राहत व बचाव हेतु तटबंधों की सुरक्षा बढ़ाई गई, होम गार्ड के जवान तैनात, बलुआ गुआबारी तटबंध की स्थिति यथावत

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

राज्य में मौसम विभाग द्वारा 9 से 13 जुलाई तक भारी वर्षापात को लेकर प्रशासनिक स्तर पर अलर्ट जारी किया गया है। लगातार बारिश होने से जिले में बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए पहले से सुरक्षा व सतर्कता को लेकर हर संभव कदम उठाने को कहा गया है।

मंगलवार को आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ने वीडियोकॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से जिले में बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशेाक ने कहा कि जिले में बाढ़ प्रभावित 22 अंचलों में सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। बाढ़ की स्थिति में राहत व बचाव हेतेु अब तक की गई तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बाढ़ की स्थिति में शरणस्थली की पहचान कर ली गई है। सामुदायिक किचन की व्यवस्था भी आवयकता पड़ने पर की जाएगी।

उन्होंने बताया कि तटबंधों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सिकरहना व चंपारण तटबंधों पर होम गार्ड के जवानों की तैनाती की गई है। कटावरोधी कार्य कराए जा रहे हैं। नेपाल में भारी बारिश की आशंका 9 से 13 जुलाई तक जिले में के अलावा नेपाल में भारी बारिश की संभावना को लेकर विभाग को पूरी तरह सतर्क रहने को कहा गया है। इस स्थिति में जिले की नदियों के जलस्तर पर वृद्धि के साथ बाढ़ के खतरा से इंकार नहीं किया जा सकता है।

जिलाधिकारी के निर्देश पर एनडीआरएफ की एक टीम को दो भाग में बांट एक को ढाका भेजा गया है। तटबंधों की सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं। नेपाल सीमा पर स्थित तटबंध की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसबी को है। बलुआ गुआबारी तटबंध के विवादित स्थल पर पैमाईश पूरी होने के बाद अभी स्थिति यथावत है। यहां भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। डीएम ने कहा कि सरकार के स्तर पर कोई रिपोर्ट जिले को प्राप्त नहीं हुई है। सरकार के निर्देंश के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top