Close

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : केंद्रीय बजट 2023 पेश करने के पहले वित्त मंत्रालय में जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़, संवेदनशील जानकारी लीक करने के आरोप में 1 कर्मचारी गिरफ्तार

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : नई दिल्ली

ई. युवराज, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★तलाशी के दौरान उसके कब्जे से एक मोबाइल फोन बरामद किया गया, जिसका इस्तेमाल वह वित्त मंत्रालय से जुड़ी गुप्त सूचनाएं साझा करने के लिए करता था। आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत एक मामला दर्ज किया है। जासूसी की घटना का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाला वित्त मंत्रालय 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट 2023 पेश करने के लिए तैयार है। बजट से संबंधित डेटा का लीक होना बाजार पर इसके बड़े प्रभाव के लिहाज से महंगा पड़ सकता था।★

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने बुधवार को वित्त मंत्रालय से संबंधित संवेदनशील सूचनाओं को लीक करने वाले एक जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। संविदा कर्मचारी सुमित कुमार नामक एक डेटा एंट्री ऑपरेटर को पैसे के बदले जासूसी गतिविधियों और विदेशों को वर्गीकृत डेटा प्रदान करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

आपको बता दें कि, तलाशी के दौरान उसके कब्जे से एक मोबाइल फोन बरामद किया गया, जिसका इस्तेमाल वह वित्त मंत्रालय से जुड़ी गुप्त सूचनाएं साझा करने के लिए करता था। आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत एक मामला दर्ज किया है। जासूसी की घटना का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व वाला वित्त मंत्रालय 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट 2023 पेश करने के लिए तैयार है। बजट से संबंधित डेटा का लीक होना बाजार पर इसके बड़े प्रभाव के लिहाज से महंगा पड़ सकता था।

इस केस में Official Secret Act के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। अब कितने समय से ये शख्स वित्त मंत्रालय के साथ काम कर रहा था, किस प्रकार की जानकारी इसने दूसरे मुल्कों को दी, इसकी तरफ से कौन-कौन से देश तक खुफिया जानकारी दी गई, अभी कुछ भी सामने नहीं आया है। मामला क्योंकि वित्त मंत्रालय से जुड़ा हुआ है, ऐसे में पुलिस भी विस्तृत जांच के बाद ही बयान जारी करना चाहती है।

जानकारी के लिए बता दें कि Official Secret Act 1923 सरकारी कर्मचारियों और सामान्य नागरिकों पर लागू होता है। इस कानून के तहत जो भी शख्स जासूसी में शामिल होगा, देशद्रोह वाली गतिविधियों में सक्रिय रहेगा और ऐसे काम करेगा जो देश की अस्मिता को चोट पहुंचाए, तब Official Secret Act लागू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top