Close

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : आगामी 17 फरवरी से भारत के अयोध्या और नेपाल के जनकपुर के बीच तीर्थ स्थलों को जोड़ने वाले मार्गों पर चलेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : नई दिल्ली

ई. युवराज, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★अयोध्या से जनकपुर के बीच भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलेगी। भारतीय रेलवे ने कहा कि प्रस्तावित सात दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या है जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर जाएंगे।★

भारतीय रेलवे अगले महीने से उत्तर प्रदेश के अयोध्या और नेपाल के जनकपुर के बीच भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाएगा। जानकारी के अनुसार, भारत के अयोध्या और नेपाल के जनकपुर के बीच तीर्थ स्थलों को जोड़ने वाले मार्गों पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन होगा।

17 फरवरी को दिल्ली से होगी ट्रेन की शुरुआत

एक बयान के मुताबकि, श्री राम-जानकी यात्रा के तहत भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की शुरुआत अयोध्या से जनकपुर के बीच 17 फरवरी को दिल्ली से होगी। भारतीय रेलवे ने कहा कि यह पहल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देगी।

नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी को भी कवर करेगी ट्रेन

बता दें कि भारत गौरव पर्यटक ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज को भी कवर करेगी। इस दौरान यात्री जनकपुर और वाराणसी के होटल में दो रात रुकेंगे। गंतव्य पर दिन के पड़ाव में अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज की यात्रा को कवर किया जाएगा।

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या है ट्रेन का पहला पड़ाव

जानकारी के अनुसार, अत्याधुनिक डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन की विशेषताओं में दो फाइन डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक रसोई, कोचों में शावर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन और फुट मसाज शामिल हैं। भारतीय रेलवे ने कहा कि प्रस्तावित सात दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या है, जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर जाएंगे।

यात्रियों को मिलेगी EMI की सुविधा

अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक आगे बसों द्वारा नेपाल के जनकपुर जाएंगे जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किमी दूर है। इस पैकेज को एक बड़ी आबादी के लिए अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने ईएमआई भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है।

बता दें कि उपयोगकर्ता 3,6, 9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प का लाभ उठा सकते हैं। ये भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। भारतीय रेलवे ने कहा कि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी अतिथियों के लिए कोविड-19 का अंतिम टीकाकरण अनिवार्य है।

पैकेज में मिलेगी ये भी सुविधाएं

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का शुभारंभ घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की ‘देखो अपना देश’ पहल के अनुरूप है। प्रति व्यक्ति 39,775 रुपये इसका पैकेज है, जो सात दिनों के लिए होगा। इसकी कीमत संबंधित श्रेणी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात में ठहरने, शाकाहारी भोजन, बसों में सभी तरह के स्‍थान, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाओं को कवर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top