Close

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : कोरोना के मरीजों के लिए 100 बेड की व्यवस्था के साथ अलर्ट जारी, रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड में होगी जांच, कोरोना को लेकर प्रिकॉशन डोज लेने की अपील

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट :

आशीष राज, स्थानीय संपादक, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★कोरोना के मरीजों के लिए सदर अस्पताल परिसर स्थित जीएनएम गर्ल्स हॉस्टल को डीसीएचसी बनाया गया है। यहां फिलहाल 100 बेड की व्यवस्था है। सदर अस्पताल का दोनों ऑक्सीजन प्लांट चालू होने के बाद अब मरीजों को पाइप लाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई दी जाएगी। सदर अस्पताल का दोनों ऑक्सीजन प्लांट को फंक्शनल कर दिया गया है। दो माह पूर्व वायर की कमी से एक प्लांट बंद था। जिसे अब ठीक कर लिया गया है। सदर अस्पताल में पाइप लाइन के माध्यम से एक प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती थी। वहीं आईसीयू को भी सुदृढ कर दिया गया है। लेकिन, डीसीएचसी में अभी डॉक्टर व पैरामेडिकल कर्मियों की प्रतिनियुक्ति नही हुई है।★

चीन में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों से भीड़भाड़ में मास्क लगाने का आह्वान किया है। यह गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग और बुजुर्गों के लिए बेहद जरूरी है। प्रिकॉशन डोज की खुराक लेना सभी के लिए कंपलसरी किया गया है। कोरोना की पांचवी लहर ओमिक्रॉन बीएफ 7 को लेकर स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा गया है। कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने के साथ बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड में स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप लगाकर यात्रियों की जांच करेगी। जिले में कोरोना के एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं है। रेलवे स्टेशन पर पहले से ही जांच हो रही है। बस स्टैंड में गुरूवार से कोरोना की जांच शुरू होगी। सिविल सर्जन डॉ. अंजनी कुमार ने लोगों से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखने की अपील की है।

जीएनएम गर्ल्स हॉस्टल में कोरोना के मरीजों के लिए है 100 बेड की व्यवस्था

कोरोना के मरीजों के लिए सदर अस्पताल परिसर स्थित जीएनएम गर्ल्स हॉस्टल को डीसीएचसी बनाया गया है। यहां फिलहाल 100 बेड की व्यवस्था है। सदर अस्पताल का दोनों ऑक्सीजन प्लांट चालू होने के बाद अब मरीजों को पाइप लाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई दी जाएगी। सदर अस्पताल का दोनों ऑक्सीजन प्लांट को फंक्शनल कर दिया गया है। दो माह पूर्व वायर की कमी से एक प्लांट बंद था। जिसे अब ठीक कर लिया गया है। सदर अस्पताल में पाइप लाइन के माध्यम से एक प्लांट से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती थी। वहीं आईसीयू को भी सुदृढ कर दिया गया है। लेकिन, डीसीएचसी में अभी डॉक्टर व पैरामेडिकल कर्मियों की प्रतिनियुक्ति नही हुई है।

3772964 संदिग्धों की अभी तक हो चुकी है जांच

जिले में कोरोना का पहला संक्रमित 26 अप्रैल 2020 को मिला था। जिले में अभी तक कुल 20978 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। जिसमें 20627 पूरी तरह ठीक हो गए हैं।जबकि 351 की इलाज के क्रम में मौत हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा 2021 में 308 संक्रमितों की मौत शामिल है।

3879791 को कोरोना का पहला टीका दिया

जिले में मंगलवार तक 3879791 को कोरोना टीका का प्रथम डोज दिया जा चुका है। जबकि 3846924 को दूसरे डोज व 992825 को प्रिकॉशन डोज का टीका दिया जा चुका है। वहीं 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 738902, 15 से 18 वर्ष के 816650 को कोरोना का टीका दिया गया है।

कंटेन्मेंट जोन का होगा निर्धारण

कोरोना जांच के दौरान जिन क्षेत्रों, चौक-चौराहों, हाट व गांव में कोरोना के ज्यादा संक्रमित मरीज मिले थे उन क्षेत्रों को चिंहित कर अधिक से अधिक जांच कराया जाएगा। जिस गांव या वार्ड में अधिक मरीज मिलेंगे उस पूरे गांव या वार्ड को कंटेन्मेंट जोन बनाया जाएगा। कोरोना जांच के दौरान जो व्यक्ति संक्रमित पाए जाते हैं और वे स्वेच्छा से अपने घर पर रह कर इलाज कराना चाहते हैं उन्हें कोविड 19 का पालन करते हुए आवश्यक दवा उपलब्ध कराना तथा समय-समय पर डॉक्टरों व एएनएम को भेज कर स्वास्थ्य जांच कराया जाएगा। होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों को होम आइसोलेशन ट्रैकिंग एप (एचआईटी) के माध्यम से ट्रेकिंग किया जाएगा। सदर अस्पताल में दस बेड का आईसीयू है। जो फिलहाल चालू है। यहां मरीजों को लगातार भर्ती किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top