Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : सबकुछ ठीक रहा तो अक्टूबर में हो सकता है बिहार का मुखिया चुनाव, तैयारी में जुटा राज्य निर्वाचन आयोग

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : पटना/ बिहार :

बिहार में कोरोना काल व आगामी मौसम लेकर टल रहे पंचायत चुनाव का सस्पेंस जल्दी ही खत्म हो सकता है। बता दे की राज्‍य निर्वाचन आयोग चुनाव कराने की तैयारियाें में जुट गया है। वही निर्वाचन आयोग की माने तो चुनाव अक्‍टूबर माह में शुरू हो सकते हैं। वहीं पूर्व से आशंका जताई जा रही थी की सितंबर में चुनाव हो सकते हैं।

लेकिन, बारिश के सीजन को देखते हुए सितंबर से चुनाव शुरू होने की उम्‍मीद काफी कम है। बता दे की निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए अन्‍य राज्‍यों से ईवीएम (EVM) मंगाने के लिए पत्र लिखा है। क्योंकि, पंचायत आम चुनाव के लिए आयोग को छह पदों के लिए अधिक संख्या में इवीएम की आवश्यकता पड़ेगी। इसमें मुखिया, वार्ड सदस्य, सरपंच, पंच, पंचायत समति और जिला परिषद सदस्यों के लिए अलग-अलग इवीएम की बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता है।

पंचायत चुनाव के लिए पूरे बिहार में 1.20 लाख बूथ बनाए जाएंगे

बता दें कि बिहार में त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनावों के जनप्रतिनिधियों के कार्यकाल 15 जून को खत्‍म हो रहा है। ऐेसे मे अब तक बिहार में पंचायत हो चुका होता। मगर, इससे पहले ही राज्‍य निर्वाचन आयोग और भारत निर्वाचन आयोग के बीच ईवीएम से चुनाव कराने को लेकर चले लंबे विवाद के कारण चुनाव नहीं कराया जा सका। विवाद पटना हाई कोर्ट तक पहुंचा था। अंत में जब विवाद सुलझा तब काेरोना की दूसरी लहर ने कहर ढाना शुरू कर दिया था। जिसके कारण समय पर त्रिस्‍तीय पंचायत चुनाव संपन्‍न नहीं कराए जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top