Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मैट्रिक परीक्षा 2020 के पांच श्रेष्ठ विद्यार्थियों को जिला प्रशासन की ओर से डीएम ने किया सम्मानित, कहा – आत्म विश्वास व अनवरत प्रयास से सफलता सुनिश्चित मिलती है

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बेतिया/ बिहार :

शहर हो गांव दृढ़ संकल्प से किया गया परिश्रम कभी व्यर्थ नहीं जाता है। आत्म विश्वास व अनवरत प्रयास से सफलता सुनिश्चित मिलती है। उन्नयन भी एक ऐसा माध्यम बन गया है जो बच्चों में जिज्ञासा और लगन को बढ़ाने में सफल रहा है। पश्चिम चम्पारण जिला समाहर्ता कार्यालय प्रकोष्ठ में मैट्रिक परीक्षा 2020 के जिला में सर्वोच्च 05 विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी कुंदन ने कही।

उन्होंने कहा कि सफलता किसी की मोहताज नहीं होती है, जब हम सच्ची लगन सही दिशा में प्रयास करेंगे तो सफलता अवश्य ही कदम चूमेगी। आप सभी देश के भविष्य हैं, मंजिलों को अच्छे से प्राप्त करने के लिए हरसंभव प्रयास करते रहें। उन्होंने कहा कि जिला को गर्वान्वित करने वाले सर्वोच्च पांच विद्यार्थियों में तीन बेटियां हैं। जिला पदाधिकारी ने बच्चों से कहा कि पढ़ाई में किसी भी तरह की समस्या आएं तो पहले जिला प्रशासन से संपर्क करें। उनकी सभी समस्याओं का निदान किया जायेगा। ऐसे में सरकार बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के अलावे कई अन्य सुविधाएं भी मुहैया करा रही है। जिससे बच्चों की पढाई में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हो।

इस दौरान जिला पदाधिकारी क्रमवार सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों से रू-ब-रू हुए। उनसे उनके भविष्य के लक्ष्य में बारे में जानकारी ली। टाॅपर पिंकी ने चिकित्सक बनने की इच्छा जतायी तो अजय आइएएस और समीर खान आइपीएस बनने की बात कही है। मुस्कान इंजीनियर तो रौशनी डाॅक्टर बनने की इच्छा जताई है। जिला पदाधिकारी ने उपस्थित विद्यार्थियों के अभिभावकों से कहा कि अनावश्यक बच्चों पर किसी तरह का दबाव नहीं डालें। उन्हें जो करना चाहते हैं, उन्हें करने दें। उनकी सफलता में हमेशा सहयोग करें, चम्पारण में टैलेंट की कमी नहीं है।

बच्चों की प्रतिभाओं को बाहर निकालने एवं निखारने की नैतिक जिम्मेवारी हमसब की है। हमें सकारात्मक सोच एवं रचनात्मक कार्य से जिला, राज्य एवं देश को आगे बढ़ाने में प्रयास की आवश्यकता है। उल्लेखनीय है कि मैट्रिक परीक्षा 2020 में पिंकी कुमारी, पिता-श्री ओमप्रकाश सिंह ने 93.4% प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिला में सर्वश्रेष्ठ स्थान बनाया है। अजय कुमार, पिता-श्री अशोक कुशवाहा ने 93.2% द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। उसी प्रकार मुस्कान कुमारी, पिता-विपिन कुमार पटेल ने 92.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान पर, रौशनी कुमारी, पिता-श्री सुनील प्रसाद 92.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर चतुर्थ स्थान पर एवं समीर खान, पिता-मो रौनक मियां ने 92.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर पाँचवा स्थान प्राप्त किया है।

जिला पदाधिकारी व अन्य उपस्थित पदाधिकारियों ने मैट्रिक परीक्षा के जिला टाॅपरों को मेडल, गिफ्ट, पौधा देकर सम्मानित किया। जिला पदाधिकारी ने सभी पांच टाॅपरों को बधाई और शुभकामनाएं दी। इस दौरान टाॅपरों ने डीएम के समक्ष जिज्ञासा रखा, जिसका समाधान जिला पदाधिकारी ने किया। उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने अपनी रचित पुस्तक “आप भी सफल हो सकते हैं“, प्रदत्त किया गया ताकि बच्चे लक्ष्य निर्धारण, सफलता कैसे प्राप्त करें का मार्गदर्शन प्राप्त कर खुद और जिला का नाम रौशन करें। इस अवसर पर सहायक समाहर्ता कुमार अनुराग, अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी विनोद कुमार विमल, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक शिक्षा संजीव कुमार उपस्थित रहे।U

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top