Close

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : बिहार सरकार ने लिया बड़ा फैसला, एकमी- शोभन बाईपास पर होगा दरभंगा एम्स का निर्माण, चिह्नित जमीन की अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट :

आशीष राज, स्थानीय संपादक, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★दरभंगा एम्स के लिए अब स्थायी तौर पर जमीन चिह्नित कर ली गई है। एकमी- शोभन बाईपास सड़क के किनारे 150 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है। यह सड़क बलिया मौजा के थाना संख्या 120/2 से संबंधित है। बीते दिनों समाधान यात्रा पर दरभंगा गए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस स्थल का मुआयना किया था। चिह्नित जमीन की अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।★

दरभंगा एम्स को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जाता है कि अब एक भी सोवन बाईपास पर दरभंगा एम्स के लिए बिहार सरकार 150 एकड़ जमीन देने जा रही है। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इसका चयन कर लिया गया है. पहले जब बिहार में भाजपा और जदयू की सरकार थी तब तय किया गया था कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल परिसर अर्थात डीएमसीएच के बगल में एम्स का निर्माण होगा. कई बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बाबत ऐलान कर चुके हैं। लेकिन इसी बीच बिहार में महागठबंधन की सरकार बनती है और 1 दिन लोगों को पता चलता है कि अब इसका निर्माण डीएमसीएच परिसर में नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के दिन जब दरभंगा पहुंचे थे तो पत्रकारों ने उनसे पूछा था। तब सीएम ने कहा था कि हम लोग चाहते हैं कि पीएमसीएच का भी अस्तित्व बना रहे और एम्स का भी अलग निर्माण हो।

स्वास्थ्य विभाग ने दरभंगा के बलिया मौजा में एकमी-शोभन बाईपास के किनारे 150 एकड़ जमीन एम्स के लिए चिह्नित कर ली है। केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार किसी भी एम्स के लिए न्यूनतम 150 एकड़ जमीन ही चाहिए। एम्स के लिए चिह्नित स्थल आमस- दरभंगा चार लेन से यह महज पांच किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित है।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि दरभंगा एम्स के लिए अब स्थायी तौर पर जमीन चिह्नित कर ली गई है। एकमी- शोभन बाईपास सड़क के किनारे 150 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है। यह सड़क बलिया मौजा के थाना संख्या 120/2 से संबंधित है। बीते दिनों समाधान यात्रा पर दरभंगा गए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस स्थल का मुआयना किया था। चिह्नित जमीन की अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। विभाग की ओर से दरभंगा के डीएम को अधियाचना भेजी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top