Close

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : छठे चरण के शिक्षक नियोजन के बाद आसानी से ट्रांसफर ले सकेंगे बिहार के नियोजित शिक्षक, नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट :

आशीष राज, स्थानीय संपादक, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★राज्य में छठे चरण के शिक्षक नियोजन की पूरी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ही शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के तबादले की प्रक्रिया शुरू होगी। इनका अंतर जिला या अंतर नियोजन इकाई में ऐच्छिक स्थानांतरण का प्रावधान लंबे समय से लंबित है। स्थानांतरण की नीति को जल्द ही प्रभावी बनाया जाएगा।★

बिहार सरकार में काम कर रहे हैं लाखों नियोजित मास्टरों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। यूपी सरकार में ऐलान करते हुए कहा है कि अब बिहार सरकार के लिए उचित मास्टर भी ऐच्छिक तबादला ले सकेंगे। बस उन्हें कुछ दिन और इंतजार करना होगा. नई शिक्षक नियमावली पर तेजी से काम चल रहा है।

शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने कहा कि राज्य में छठे चरण के शिक्षक नियोजन की पूरी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ही शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के तबादले की प्रक्रिया शुरू होगी। इनका अंतर जिला या अंतर नियोजन इकाई में ऐच्छिक स्थानांतरण का प्रावधान लंबे समय से लंबित है। स्थानांतरण की नीति को जल्द ही प्रभावी बनाया जाएगा।

विधान परिषद में शुक्रवार को शिक्षा मंत्री डॉ. संजीव कुमार सिंह, प्रो. संजय कुमार सिंह, सर्वेश कुमार, संजीव श्याम सिंह और मदन मोहन झा के ध्यानाकर्षण का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि स्थानांतरण की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। इसमें सबसे पहले विकलांग फिर महिला इसके बाद अन्य श्रेणी के शिक्षकों को तवज्जों दिया जाएगा।

ज्ञात हो कि इससे संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश 7 जून 2021 को जारी विभागीय अधिसूचना में दी गयी थी। इसके आधार पर ही तबादला होगा। नियोजन इकाई के अंदर ऐच्छिक स्थानांतरण करने के लिए संबंधित नियोजन इकाई ही सक्षम प्राधिकार है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला परिषद उच्च माध्यमिक शिक्षक और नगर निकाय उच्च माध्यमिक शिक्षक के 50 फीसदी पद प्रोन्नति से भरे जाने का प्रावधान है। परंतु राज्य में प्रोन्नति की प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लगी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top