Close

न्यूज़ टुडे एक्सक्लूसिव : बिहार सिनेमा एवं सांस्कृतिक समिति के तत्वावधान में आहूत कलाकार महासंगम, 10 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा, मिला आश्वासन

न्यूज़ टुडे एक्सक्लूसिव :

डा. राजेश अस्थाना, एडिटर इन चीफ, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★बिहार सरकार के कला एवम संस्कृति विभाग के मंत्री जितेन्द्र राय से बिहार सिनेमा एवं सांस्कृतिक समिति के बैनर तले कलाकारों का प्रतिनिधिमंडल मिलकर अपनी 10 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा। वहीं मंत्री ने ज्ञापन पर विचार करने के लिए डेढ़ से दो महीने का समय लेते हुए आश्वासन दिया कि मांगों पर अवश्य विचार किया जाएगा।★

बिहार सिनेमा एवं सांस्कृतिक समिति के तत्वाधान में बिहार की राजधानी पटना में आहूत कलाकार महासंगम में राष्ट्रीय संरक्षक लोकगायक भरत शर्मा, राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिनेता राजकपूर शाही, उपाध्यक्ष के के गोस्वामी, राष्ट्रीय महासचिव धनंजय चौबे, राष्ट्रीय सचिव अनिकेत मिश्रा, फिल्म निर्माता आजेश मिश्रा, अजीत कुमार विश्वकर्मा, हास्य कलाकार राहुल श्रीवास्तव, रोहित सिंह मटरू, अभिनेता महेश राजा, अभिनेत्री प्रिया सिंह के द्वारा संयुक्तरूप से उद्घाटन किया गया। बिहार के सैकड़ों कलाकारों की आवाज़ को वरीय कलाकार विजय अमित ने पुरजोर तरीके से उठाया उन्होंने अपने सम्बोधन में इस समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकपूर शाही को साधुवाद देते हुए कहा कि बिहार के व्यक्ति के जीवन में नैसर्गिक रूप से अभिनय–गायन एवं विद्वता जन्म से ही होती है। वर्तमान समय की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज सरकार की गलत नीति के तहत बिहार के भोजपुरी फ़िल्म उद्योग को मुम्बई के प्रोड्यूसरों द्वारा संचालित किया जाता है जिन्हें यहाँ की परिपाटी, संस्कृति और समाज की कोई वास्तविक जानकारी नहीं है साथ ही अश्लीलता और द्विअर्थी गानों से युवा पीढ़ी को संस्कारहीन बना रहे हैं। श्री अमित ने वर्तमान सरकार से भोजपूरी फ़िल्म निमार्ण कार्य को उद्योग का दर्ज़ा देने का मांग किया।

भोजपूरी लोक गायक उमेश कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में लोक गीत गाकर सबका मन मोह लिया और क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा कि राजगीर में फ़िल्म सिटी का निमार्ण क्या बीरबल की खिचड़ी योजना के तहत किया जा रहा है? जिसपर सभागार में उपस्थित कलाकारों ने अपनी सहमति जताते हुए इसे लेकर सरकार को तत्काल पूरा करने की मांग की।

वहीं नृत्य निर्देशक प्रीतम ने अपने अंदाज में कहा कि प्रतिभा को दबाया नहीं जा सकता है लेकिन इसे कष्टकारी बनाया जाता है और यह प्रक्रिया बहुत सारे कलाकारों को असमय ही इस विधा से दूर कर देता है।

कार्यक्रम में उपस्थित रहने वालों में केवल मोतिहारी से प्रदेश सूचना मंत्री सह जिला अध्यक्ष सौरभ वर्मा, शंभु चौधरी, सुनील सारंग, पप्पू यादव, अरशद अंसारी, काशीनाथ बनर्जी, रेखा देवी, पिन्की सिंह, संजय राणा, कृष्णा बनर्जी, राजकुमार जी, राजबली महतो, शहज़ाद ख़ान, प्रकाश कुमार, प्रोड्युसर देवेन्द्र सिन्हा, गुड्डु बाबा, रौशन गुडडू, मास्टर लकी, आदित्य बाबा (प्रोड्युसर ) आदर्श कुमार संजीत मुजफफरपुर, सागर, म० लादेन समेत सैकड़ों कलाकार उपस्थित थे।

बिहार सिनेमा एवं सांस्कृतिक समिति के तत्वाधान में आहूत कलाकार महासंगम में लिए गए निर्णय के आलोक में राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकपूर शाही के नेतृत्व में समाजसेवी पूर्व जिला परिषद के सदस्य संजय सिंह और गायक विजय राज

बिहार सरकार के कला एवम संस्कृति विभाग के मंत्री जितेन्द्र राय से बिहार सिनेमा एवं सांस्कृतिक समिति के बैनर तले कलाकारों का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकपूर शाही के नेतृत्व में समाजसेवी पूर्व जिला परिषद के सदस्य संजय सिंह और गायक विजय राज ने मिलकर अपनी 10 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा।

वहीं मंत्री जितेन्द्र राय ने ज्ञापन पर विचार करने के लिए डेढ़ से दो महीने का समय लेते हुए आश्वासन दिया कि मांगों पर अवश्य विचार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top