Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : पीपरा विधानसभा क्षेत्र में अधिकांश महादलित परिवार को सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पाया है जबकि सरकार की राशि सबसे अधिक महादलितों पर खर्च किया जा रहा है : जगजीवन बैठा


न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

सतरह पीपरा विधानसभा क्षेत्र के चकिया प्रखंड के वैंशाहां पंचायत के बारां गोबिंद ग्राम के महादलितों की आबादी करीब बारह सौ घरों की है जिसमें सात सौ घर करीब रविदास जाति का है जो ग्रामों से अलग टोला में बसा हुआ है। उसी तरह मुसहर जाति का घर करीब पांच सौ है। सभी परिवारों को शिक्षा में शैक्षणिक योग्यता साक्षर तक नहीं है। उपरोक्त बातें राजद जिला उपाध्यक्ष जगजीवन बैठा पीपरा विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के बाद पत्रकारों से कही।

श्री बैठा ने कहा कि मुसहर जाति के लोगों को आधार कार्ड एवं राशन कार्ड नहीं बन पाया है । इन लोगों के पास अपनी जमीन नहीं है दूसरे के जमीन में बसा हुआ है इन लोगों के पास बासकित पर्चा भी नहीं है। उसका एक बहुत बड़ा कारण है शिक्षा का अभाव। इन लोगों को तीन वाड में बांट दिया गया है। वार्ड संख्या छह, सात, आठ। वार्ड संख्या सात में तो सड़क तक नहीं है। पतिराम मांझी ने बताया कि हम लोगों को आने जाने के लिए सड़क तक नहीं है। गोनयुर मांझी ने बताया कि बर्षात के दिनों में सारे लोगों का घर छूता है। इंदिरा आवास के द्वारा किसी भी व्यक्ति का घर नहीं बना हुआ है । समस्या बहुत हीं भयावह है।हरिवंश मांझी ने बताया कि आज तक मुसहर बस्तियों में शौचालय बना ही नहीं है। नल जल योजना की स्थिति वैसा ही है। नल जल योजना का कार्य सही ढंग से नहीं हो पाया है। मुसहर जाति के नेता गुलाल मांझी ने बताया की पूरे पीपरा विधानसभा क्षेत्र में अधिकांश महादलित परिवार को सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पाया है जबकि सरकार की राशि सबसे अधिक महादलितों पर खर्च किया जा रहा है आखिर यह राशि कहां जा रहा है। यह जांच का विषय है। मेहसी प्रखंड के कटहां पंचायत के कटहां ग्राम के मुसहर बस्ति कि हालत भी वैसा हीं है। इस टोला में मात्र दो लोग ही मैट्रीक पास है। जो बहुत बड़ा आबादी है। शिक्षा के क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है। भ्रमण के दौरान मेरे साथ सुरेश यादव ,प्रखंड प्रभारी राजद, मेहसी ,अनुराग कुमार,प्रधान महासचिव, युवा राजद,मेहसी ,राजद नेता बिरेंदर यादव भ्रमण के दौरान मेरे साथ थे। आजादी के सतर साल में भी महादलितों का उत्थान नहीं हो सका है।

उन्होंने कहा कि मैं जिला पदाधिकारी, पू.चंपारण से मांग करता हूं कि महादलित परिवार को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले , तथा स्पेशल टीम गठित कर आधार कार्ड एवं राशन कार्ड बनवाने की कृपा की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top