Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मानसून की पहली बारिश में ही जानपुल इलाके की हालत खस्ता, रैक प्वाइंट के उतरी छोर वाले गुमटी से मुख्य सड़क तक 2-3 फीट जलजमाव व कीचड़ होने से बाजार समिति प्रभावित

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

मानसून की पहली बारिश में ही जानपुल इलाके की हालत खस्ता हो गई है। इसके अधिकांश इलाकों में जलजमाव कीचड़ का आलम है। सबसे खराब स्थिति बाजार समिति इलाके का है। यह पूरी तरह नरक के सामान हो गया है। यहां रैक प्वाइंट के उतरी छोर वाले गुमटी से मुख्य सड़क तक 2-3 फीट जलजमाव कीचड़ है। सड़कों पर भी जगह-जगह गड्ढ़े बने हैं, जिससे खतरा और बढ़ गया है। नाले हैं भी तो उड़ाही के अभाव में जाम पड़े हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि शहर का सारा नाला का पानी और कीचड़ यही जमा होकर एक बड़ा-सा तालाब का निर्माण करता है। आस-पास के दुकानदार सड़े हुए आलू, प्याज, और सभी फल व सब्जी सड़क पर फेंक देते है और हल्की भी बारिश में इससे दुर्गन्ध आनी शुरू हो जाती है। यहां आने वाले लोगों को भी डर लगता है कि कब गाड़ी पलट जाए या फिर गंदगी से कोरोना जैसी संक्रमण के शिकार न हो जाएं।

बाजार समिति के अध्यक्ष अशोक डॉलर का कहना है कि बाजार समिति 1988 से ही चालू है। बाजार समिति में एक कोआपरेटिव संस्था बनी जिसको विश्व बैंक द्वारा पैसा मिला था, जिसको लेकर सड़क पर गाड़ियों से अवैध वसूली की जाती थी। जब वर्ष 2005 में एनडीए की सरकार आई तो इसकी जांच-पड़ताल की तो मालूम चला कि विश्व बैंक का पैसा पूरा दे दिया गया है। 40 साल पहले के समय में बाजार समिति में 6 चक्का चलने वाली गाड़ी जिस पर 10 टन ही माल लोड होता था, उसी के अनुसार सड़क भी बनी थी। अब उसी सड़क पर 12-22 चक्का वाला गाड़ी जिसपर 60 टन माल लदा होता है चलती है, जिससे सभी सड़कें टूटी हुई है। यहां एफसीआई का भी दो गोदाम भी है,जिसमें प्रतिदिन 78 गाड़ियां चलती है। प्रतिदिन 100 गाड़ियां इस रोड पर दौड़ती रहती है।

नगरपरिषद अगर बाजार समिति में सफाई कर्मचारी को बहाल कर दे और अन्य सभी सुविधाएं देने लगे तो समिति में जितने भी लाइसेंसधारी व्यवसायी है वे सभी उन्हें टैक्स भी देंगे। यदि जिला प्रशासन और एसडीएम चाहे तो सफाई कर्मचारी को बहाल कर सकते है, लेकिन वे लोग ध्यान नहीं देते है। एक अदद सुरक्षा गार्ड भी नहीं है। सड़क व पुलिया का शिलान्यास 28 को

काफी अर्से से दुर्दशा झेल रही बाजार समिति के अब दिन बहुरेंगे

काफी अर्से से दुर्दशा झेल रही बाजार समिति के अब दिन बहुरने वाले हैं। यहां नाला, नये भवन, सड़क, पुलिया को बनाने के लिए 15 करोड़ का टेंडर हो चुका है। यह काम पुल निगम विभाग को मिला है। इसका शिलन्यास 28 जून को किया जाएगा। बाजार समिति के अध्यक्ष अशोक डॉलर ने बताया कि यह शिलान्यास कला एवं संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार करेंगे। इस मौके पर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ विधान पार्षद बबलू गुप्ता समेत कई गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे। इस काम के पूरा हो जाने के बाद सभी लोगों को दोबारा बाजार समिति में पानी एवं कीचड़ जैसी समस्या को झेलना नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top