Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : कोरोना के संक्रमण को रोकने व कांवरियों के जीवन सुरक्षा को लेकर जनहित में सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर का कपाट सावन भर रहेगा बंद, जलाभिषेक एवं श्रावणी मेले के आयोजन पर रोक

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : अरेराज- मोतिहारी/ बिहार :

बिहार का अतिप्राचीन सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर अरेराज में होने वाले श्रावणी मेले के आयोजन पर एक माह तक के लिए रोक लगा दी गई है। मंदिर के महंत, स्थानीय प्रशासन व पुलिस के वरीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक में गहन विचार- विमर्श के उपरांत यह निर्णय लिया गया। कहा गया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने व कांवरियों के जीवन सुरक्षा को लेकर जनहित में मंदिर का कपाट सावन भर बंद रहेगा और श्रद्धालु जलाभिषेक नही करेगे। बैठक का आयोजन एसडीओ धीरेंद्र कुमार मिश्र के कार्यालय कक्ष में हुई।

एसडीएम श्री मिश्रा ने कहा कि सावन मास में बाबा को जलाभिषेक करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु अरेराज पहुंचते हैं। शिवभक्तों की अप्रत्याशित भीड़ के बीच शारीरिक दूरी को बनाए रखना संभव प्रतीत नहीं होता है। अगर एक भी श्रद्धालु दर्शन पूजन के क्रम में कोरोना पॉ•िाटिव श्रद्धालु भीड़ के बीच मन्दिर में प्रवेश कर जाता है तो हजारों की संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हो सकते है। ऐसी स्थिति में जन सुरक्षा का ख्याल करते हुए इस वर्ष श्रावणी मेले के आयोजन पर ही रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। विभिन्न नदियों से जलबोझी कर कांवरिया अरेराज बाबा के दरबार मे नही पहुंचे इसके लिए जिले के सभी एसडीओ, एसडीपीओ सहित सभी वरीय पदाधिकारियों को पत्र भेजकर सूचित किया जाएगा। व्यापक स्तर पर गांव-गांव व घर-घर लोगों को इसकी जनकारी दी जाएगी।

पीठाधीश्वर महंत रविशंकर गिरि ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बैठक में लिए गए निर्णय का मन्दिर परिसर में अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। आषाढ़ पूर्णिमा को हर साल श्रावणी मेले के उद्घाटन समारोह संपन्न होने की परंपरा पहले से चली आ रही है। इस साल के सावन का शुभारंभ छह जुलाई से हो रहा है, जबकि समापन तीन अगस्त को होगा। एक माह में पांच सोमवार व छह शुक्रवार का संयोग मिलने से इस साल के सावन का महत्व भी बढ़ गया है, लेकिन कोरोना संक्रमण को लेकर मन्दिर की बन्दी की घोषणा से शिवभक्तों व अरेराज के व्यवसायियों में भी मायूसी दिखने लगी है।

मौके एएसडीएम सतीश रंजन, डीएसपी ज्योति प्रकाश, डीसीएलआर संजय कुमार, ई ओ संदीप कुमार, बीडीओ मनोरंजन कुमार पाण्डेय, सीओ वकील सिंह, एम्ओ आजितेंद्र झा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top