Close

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : 7 जनवरी से शुरू होगी जाति सह आर्थिक गणना, केवल आवासीय मकानों की करनी है गिनती, कॉमर्शियल की नहीं

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट :

आशीष राज, स्थानीय संपादक, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

राज्य में छह दिन बाद जाति सह आर्थिक गणना की शुरुआत होगी। पहले चरण में होने वाले मकानों की गिनती के लिए फॉर्मेट तैयार हो गया है। इस फॉर्मेट के साथ लाल रंग का मार्कर प्रखंड स्तरीय गणना कर्मियों को 5 जनवरी तक दिया जाएगा। 7 जनवरी से सभी प्रखंड में मकानों की गिनती शुरू हो जाएगी। अभी तक राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय ट्रेनिंग हुआ है। मास्टर ट्रेनर के द्वारा प्रखंड स्तरीय गणना कर्मियों को ट्रेनिंग देने का काम जारी है। इधर, जिला स्तर पर चलने वाली तैयारी की सोमवार को समीक्षा होगी। शाम 4 बजे मुख्य सचिव अमीर सुबहानी सभी जिलों के डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करेंगे।

पहले चरण में मकानों की गिनती करनी है। इसका नाम संक्षिप्त मकानों की सूची रखा गया है। इसका कार्य मैनुअल तरीके से होगा। इसका डेटा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। सात पेज वाले फॉर्मेट के पहले पेज में आवासीय पता की विस्तृत जानकारी के साथ मकान के मुखिया का नाम, परिवार के सदस्यों की कुल संख्या, मकानों की संख्या आदि शामिल है।

हर प्रखंड में लाल रंग के मार्कर से लिखे जाएंगे मकानों के नंबर, बेघर परिवारों की होगी गिनती

पहले चरण के लिए तैयार होने वाले सात वाले फॉर्मेट के पृष्ठ संख्या – 5 में बेघर परिवारों की सूची की इंट्री होगी। इसमें बेघर परिवार के मुखिया का नाम, परिवार की संख्या, स्थान का नाम, इस स्थान पर परिवार छह महीने से रह रहा है या नहीं आदि का जिक्र किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top