Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : अहले सुबह से आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश, जहानाबाद में वज्रपात से दो की मौत, मोतिहारी में सुबह सुबह रात का नज़ारा

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : पटना/ बिहार :

पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार की अहले सुबह से आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हो रही है। पटना में अहले सुबह से हुई बारिश के बाद थोड़ी देर तक धूप खिली, उसके बाद अभी आसमान में बादलों का डेरा है। तेज हवा चल रही है। वहीं, मंगलवार की सुबह बिहार के कई जिलों में अचानक ही मौसम का मिजाज बदल गया और तेज हवा के साथ बादलों के गर्जन के साथ बारिश हो रही है। कई जगहों पर आंधी इतनी तेज थी कि बड़े पेड़ सड़कों पर गिर पड़े हैं। कई झोपड़ियों के छत हवा में उड़ गए हैं तो वहीं इस बेमौसम बारिश से किसान मायूस हैं

मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का अलर्ट जारी किया था। विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से मंगलवार से लेकर गुरुवार तक बिहार के कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश, ओलावृष्टि और वज्रपात की संभावना है।

दरअसल, दक्षिणी अंडमान सागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इसकी ट्रफ लाइन बिहार से होकर गुजर रही है, इसका असर बिहार के कई जिलों में दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही यह सिस्टम गहरे निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा, जिससे और बारिश होने के आसार हैं।

जहानाबाद में वज्रपात से दो की मौत

जहानाबाद तथा अरवल जिले मे ठनका गिरने एक- एक व्यक्ति की मौत हो गई । एक ओर जहां अरवल थाना क्षेत्र के खोखरी मे एक व्यक्ति की मौत हो गई वही मखदुमपुर थाना क्षेत्र के नेवारी गांव मे एक किशोर की मौत हो गई । वहां झुलस जाने के कारण एक अन्य किशोर भी जख्मी हो गया ।

मोतिहारी में मंगलवार की सुबह में ही हो गई रात, आंधी-बारिश

मोतिहारी में मंगलवार की सुबह लोगों की आंखें खुलीं सबकुछ सामान्य ही था। हां,आसमान में बादल जरूर था। लोग अपनी दिनचर्या शुरू करने की सोच ही रहे थे कि आसमान में काले-काले बादलों का झुंड उमड़ आया। स्थिति ऐसी हो गई कि मोतिहारी में सुबह सुबह रात का नज़ारा हो गया। वाहन चालकों को हेडलाइट जलाना पड़ा। इसके बाद तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। इस बेमौसम बारिश से आम व लीची के फल को काफी नुकसान तो हुआ ही साथ मे कटनी के अभाव में खेतों में पड़े गेहूं के फसल के भी नुकशान होने की सूचना प्राप्त हो रही है। हालांकि मौसम विभाग ने इसका पूर्वानुमान व्यक्त किया था।

जानिए अपने जिले का हाल

-पटना में आज मौसम का यह विचित्र बदलाव है सुबह के 7.30 बजे रात जैसा नजारा दिखा । तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। अभी आसमान में बादल छाए हैं और तेज हवा चल रही है।
-खगड़िया में तेज हवा के साथ बारिश शुरू।
-लखीसराय में अंधेरा छा गया है। बारिश शुरू हो गई है। बारिश से पहले आंधी भी आई थी। हवा के साथ तेज बारिश हो रही है।
-बेगूसराय जिले में भी बारिश शुरू हो गई है।
-शिवहर में तेज हवा व गरज के साथ हो रही बारिश।
-समस्तीपुर में छाए काले बादल, तेज हवा के साथ हो रही बारिश।
-पश्चिम चंपारण में छाए बादल, हो रही बूंदाबांदी।
-मधुबनी में बादल छाये हुए हैं। मगर,  बारिश नहीं हो रही है।
-दरभंगा में तेज हवा के साथ हो रही है बारिश ।
-मोतिहारी में तेज हवा के साथ बारिश शुरू।
-सासाराम में भी बादल छाया हुआ है।
-नवादा में हल्की बारिश हुई है, फिलहाल आसमान में बादल उमड़-घुमड़ रहे है।
-गया में सुबह आठ बजे से 20 मिनट तक हल्की बारिश हुई ।
-मुजफ्फरपुर में तेज हवा के साथ हुई बारिश।
-बक्सर में भी तेज हवा के साथ हुई झमाझम बारिश।
 -छपरा में भी तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है।
-बिहारशरीफ में तेज हवा और बादलों के गरज के साथ बारिश हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top