Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बिहार को उपलब्ध कराया जाएगा ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, चिकित्सीय जांच में होगी आसानी, एम्स दिल्ली द्वारा बिहार के डॉक्टरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण देने का काम शुरू 

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : पटना/ बिहार :

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि बिहार को ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा। इसका निर्देश संबंधित एजेंसियों को दिया गया है। इससे सुदूर इलाकों के प्राथमिक एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में काफी मदद मिलेगी।

क्या है ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर अत्याधुनिक मशीन है जिसमें ऑक्सीजन, हार्ट बीट एवं अन्य चिकित्सीय जांच में आसानी होगी। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय को टेमासेक फाउंडेशन सिंगापुर ने इस अत्याधुनिक आक्सीजन कंसेंट्रेटर को उपलब्ध कराया है। फाउंडेशन द्वारा 20 हजार ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराया जायेगा। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने पहली खेप 4,475 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर प्राप्त किया। अगस्त तक बाकी बचे मशीन की आपूर्ति हो जायेगी। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान, विशेष कार्याधिकारी राजेश भूषण, रेड क्रॉस सोसायटी के महासचिव आरके जैन आदि उपस्थित थे।

चौबे ने कहा कि “कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में यह केंद्र और राज्य सरकारों के प्रयासों की सहायता करेगा। प्राथमिकता के आधार पर बिहार, झारखंड एवं अन्य राज्यों में जहां अधिक जरूरत है। इसे भेजने का निर्देश दिया गया है। केंद्र द्वारा बिहार को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। संसाधनों की किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ी जाएगी। एम्स दिल्ली द्वारा बिहार के डॉक्टरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया है।”चौबे ने फाउंडेशन को इस नेक पहल पर बधाई दी। इसमें महत्वपूर्ण भूमिका के निर्वहन के लिए टाटा ट्रस्ट एवं इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रयासों की उन्होंने प्रशंसा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top