Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : जिलाधिकारी ने मनरेगा में शीघ्र कार्य योजना बनाकर कोरोना के कारण बाहर से आए 75 हजार श्रमिकों को रोजगार देने का निर्देश

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में जिलाधिकारी एसके अशोक की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने मनरेगा में शीघ्र कार्य योजना बनाकर कोरोना के कारण बाहर से आए 75 हजार श्रमिकों को रोजगार देने का निर्देश दिया। साथ हीं कृषि विभाग की संचालित योजना में पच्चीस हजार श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाय। इस दौरान नल जल योजना सहित अन्य विभाग के कार्यों की डीएम ने संबंधित पदाधिकारियों से जानकारी ली।

सैंतालीस हजार श्रमिको की सेवा प्राप्त की जा रही

मनरेगा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि मनरेगा द्वारा संचालित योजनाओं में लगभग सैंतालीस हजार श्रमिको की सेवा प्राप्त की जा रही है। वहीं उद्यानपरियोजना निदेशक,आत्मा को सभी प्रखंड में कृषि विभाग द्वारा संचालित रोजगार परक योजनाओ संबंधी प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का निर्देश दिया गया है।

संचालित योजनाओ के क्रियान्वयन क्रम में कम से कम पचास प्रतिशत श्रमिको को संलग्न करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने,पथ निर्माण विभाग संचालित कार्यों में कम से कम तीन सौ श्रमिको की सेवा प्राप्ति का निर्देश दिया गया है । जबकि शिक्षा विभाग को क्रियान्वित अतिरिक्त वर्ग निर्माण कार्य में अधिकाधिक श्रमिको को संलग्न करने के निर्देश दिए।

बैंक उपलब्ध कराए मुद्रा लोन

डीएम ने बैंक एलडीएम को आगंतुक श्रमिको को विधिसम्मत प्रावधानों के तहत मुद्रा लोन उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।वहीं अन्य तकनीकी विभागों की संचालित योजनाओ में अधिकाधिक आगुंतक श्रमिकों की सेवा प्राप्ति का निर्देश दिया।पंचायती राज विभाग को संचालित नल जल योजना व गली नली पक्कीकरण योजना में श्रमिको हेतु रोजगार का अवसर सृजित करने का निर्देश दिया है। कहा कि संबंधित विभागों को प्रतिदिन अद्यतन प्रगति प्रतिवेदन उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।

मौके पर सहायक समाहर्ता समीर सौरभ, डीडीसी अखिलेश कुमार सिंह, अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, सिविल सर्जन रिजवान अहमद, जिला कृषि पदाधिकारी ओंकारनाथ सिंह समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top