Close

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट : समाधान यात्रा के दौरान शिवहर में इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन कर शुभारंभ व विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण किया मुख्यमंत्री ने

न्यूज़ टुडे ब्रेकिंग अपडेट :

डा. राजेश अस्थाना, एडिटर इन चीफ, न्यूज़ टुडे मीडिया समूह :

★इंजीनियरिंग कॉलेज के उद्घघाटन के उपरांत शिवहर जिला शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी हो गया। मुख्यमंत्री ने बसहिया वार्ड- 11 में गांव की गली में पैदल घूमे, ग्रामीणों एवं बच्चों से की बात।★

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के दौरान आज शिवहर सड़क मार्ग होते हुए पिपराही प्रखंड के बसहिया पंचायत के वार्ड नंबर- 11 दहा टोला पहुंचे। जहां गांव की गली में पैदल घूमे और सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जांच पड़ताल किए तथा आम लोगों से बात की। वही शिवहर जिले का सबसे बड़ा टॉप तकरीबन 82 करोड़ की लागत से बनी गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज का शुभारंभ फीता काटकर किया वही कॉलेज परिसर का निरीक्षण भी किया है।

वही इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में मंत्री नीतीश कुमार व अतिथियों के द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। वृक्षारोपण के दौरान देवेश चंद्र ठाकुर, एमएलसी रेखा कुमारी,शिवहर विधायक चेतन आनंद, बेलसंड विधायक संजय कुमार गुप्ता आदि लोगों ने वृक्षारोपण किया।

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। डीएम मुकुल कुमार गुप्ता, पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार राय के निर्देश पर संबंधित विभागों एवं विधि व्यवस्था के पदाधिकारी दिन-रात सड़क मार्ग पर विधि व्यवस्था का जायजा लेते रहे।

उक्त इंजीनियरिंग कॉलेज हालांकि शहर से ग्रामीण इलाके में होने के कारण काफी दूर है फिर भी इंजीनियरिंग कॉलेज में फिलहाल 300 बॉयज एवं 200 गर्ल्स को रहने के लिए हॉस्टल बनाया गया है। वही कॉलेज परिसर में ऑडिटोरियम, वर्कशॉप, ए-बी-सी टाइप के क्वार्टर्स, एडमिशन बिल्डिंग बनाया गया है।

हालांकि जमीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण 500 छात्र छात्राओं को हॉस्टल बनाया गया है। जबकि बिहार सरकार के प्रत्येक इंजीनियरिंग कॉलेज में 1200 स्टूडेंट को हॉस्टल में रहने की व्यवस्था है जिसमें 800 बालक तथा 400 बालिकाएं।

शिवहर जिले में अब इंजीनियरिंग की पढ़ाई को लेकर इच्छुक छात्र छात्राओं को बाहर नहीं जाना पड़ेगा ,इसके लिए इंजीनियरिंग कॉलेज छतौना बिशुनपुर में हॉस्टल के साथ कॉलेज का शुभारंभ किया गया है।

गौरतलब हो कि 19 दिसंबर 2020 को इंजीनियरिंग कॉलेज छतौना बिशनपुर की आधारशिला रखी गई थी। तथा अगस्त 2022 में बनकर तैयार भी हो गया है। संवेदक मेंसर्स बीपी कंस्ट्रक्शन के द्वारा 81.73 करोड रूपए की लागत से उक्त कॉलेज का निर्माण किया गया है।

स्थानीय मोहनपुर पंचायत के मुखिया संजू देवी एवं उनके प्रतिनिधि मनोज कुमार ने बताया है कि इंजीनियरिंग कॉलेज को लेकर 42 स्थानीय लोगों के द्वारा मुआवजा लेकर सरकार को 7 एकड़ जमीन दिया गया था जिस पर इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण कराया गया है। कॉलेज के निर्माण होने से हमारा इलाका चमक गया है और इसका तेजी से विकास होगा।

जबकि संवेदक बीपी कंस्ट्रक्शन के डायरेक्टर भीम प्रसाद गुप्ता (रांची) द्वारा बनाया गया है। वही सुपरवाइजर मुकेश कुमार सिंह एवं शहाबुद्दीन अंसारी ने बताया है कि कॉलेज का निर्माण पूर्णत: हो गया है अब प्रिंसिपल मोहम्मद सरफुद्दीन को नियुक्त किया गया है।

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जदयू नेता नवनीत कुमार झा, राणा रंधीर सिंह चौहान, जिला अध्यक्ष कमलेश पांडे, कांग्रेस नेता मोहम्मद असद के अलावा शिवहर जिला के सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता भूमिदाता नितीश भारद्वाज, राणा रंजीत कार्यक्रम में मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top