Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : विभिन्न विकास व कल्याणकारी योजनाओं की गहनतत्परतापूर्वक समीक्षा के क्रम में सभी पदाधिकारियों को पूरी ईमानदारी एवं कार्य संपन्न कर जिला की रैंकिंग को टाॅप बनाने का निदेश दिए डीएम

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बेतिया/ बिहार :

पश्चिम चम्पारण जिला के डीएम कुंदन कुमार ने विभिन्न विकास व कल्याणकारी योजनाओं की गहन समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा के क्रम में सभी पदाधिकारियों को पूरी ईमानदारी एवं तत्परतापूर्वक कार्य संपन्न कर जिला की रैंकिंग को टाॅप बनाने का निदेश दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के चिन्हित वैसे लोग जो भूमिहीन है। उनके लिए विशेष कैम्प का आयोजन कर, उन्हें जमीन मुहैया कराएं जिससे वे घर बना सकें। इतना ही नहीं प्रवासी श्रमिकों को चिन्हित कर उन्हें 15 जून 2020 तक आवास योजना का लाभ मुहैया कराएं।

उन्होंने कहा कि यह कार्य अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही, कोताही एवं अनियमिता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कुंदन कुमार ने कहा कि बाहर से आए श्रमिकों को मनरेगा योजना में रोज़गार उपलब्ध कराएं। जिससे वे जीविकोपार्जन कर परिवार का भरण पोषण कर सके। मनरेगा योजना के तहत कराये जा रहे कार्यो में सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रूप से किये जाएं तथा सभी श्रमिक, कर्मी, पदाधिकारी मास्क अवश्य पहनें। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले पदाधिकारियों, कर्मियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, मनरेगा में कराये जा रहे कार्यों की सक्सेस स्टोरी को संकलित करने का निदेश डीएम ने दिया है।

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान की समीक्षा के क्रम में उन्होंने कहा कि यह योजना राज्य सरकार की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का ससमय शत-प्रतिशत क्रियान्वयन अवश्य में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला के प्रत्येक पंचायतों में दो-दो सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जाना है। इसके लिए संबंधित पदाधिकारी भूमि की उपलब्धता के साथ ही ससमय सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि “जल-जीवन-हरियाली” अभियान के तहत जिले के विभिन्न जगहों पर कार्य कराये जा रहे है। इन सभी कार्यों को तय समय सीमा के अंदर गुणवतापूर्ण सम्पन्न कराया जाय। इस अवसर पर सहायक समाहर्ता कुमार अनुराग, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top