Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : गुआबारी तटबंध के मरम्मति का काम पूरा, डीएम ने कहा- नेपाल के विरोध के कारण सर्वे होने के बाद बाकी के 400 मीटर क्षेत्र में भी मरम्मति और तटबंध के उंचाई का कार्य किया जाएगा

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मोतिहारी/ बिहार :

पूर्वी चंपारण जिला के ढ़ाका अनुमंडल में जिला प्रशासन ने विवादित क्षेत्र को छोड़कर गुआबारी तटबंध के बाकी हिस्से के मरम्मति और उंचाई बढ़ाने का काम पूरा करा लिया है. मरम्मति कार्य पर नेपाल की आपत्ति के बाद काम बंद कर दिया गया था. लेकिन अब 400 मीटर वाले अपत्ति क्षेत्र को छोड़ कर बाकी हिस्से का काम पूरा हो गया है.जिला प्रशासन के मुताबिक नेपाल ने लालबकेया नदी के पश्चिमी किनारे पर बने गुआबारी तटबंध के 400 मीटर पर अपनी दावेदारी करते हुए काम रुकवा दिया था. लिहाजा 400 मीटर क्षेत्र में मरम्मति और तटबंध की उंचाई का काम नहीं हो पाया है.

बलुआ गुआबारी गांव के लोग हैं खुश

तटबंध की मरम्मति और उंचाई बढ़ने से बलुआ गुआबारी गांव के लोग खुश हैं. क्योंकि बरसात के समय में लालबकेया और नेपाल के जान नदी का पानी ओवर फ्लो होकर उनके गांव को डूबा देता था. जिसमें कई घर हर साल गिर जाते थे और जान-माल की भी क्षति होती थी.

अभी भी पूरी तरह नहीं टला है खतरा

ग्रामीण भिखारी साह बताते हैं कि वे बचपन से इस बांध को देख रहे हैं. लेकिन नेपाल बेवजह विवाद खड़ा कर रहा है. उन्होंने विवादित क्षेत्र को छोड़कर बाकी हिस्से में कार्य पूरा होने पर कहा कि इसके बावजूद गांव बाढ़ से पूरी तरह सुरक्षित नहीं हुआ है. क्योंकि नेपाल ने 400 मीटर बांध नहीं बनने दिया है.

400 मीटर की लंबाई में नेपाल का विरोध

वहीं, डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि गुआबारी तटबंध के मरम्मति और मजबूति के साथ उसके उंचाई बढ़ाने का कार्य पूरा कर लिया गया है. सिर्फ चार सौ मीटर तटबंध पर कार्य नहीं हो पाया है. जिसका सर्वे होने के बाद बाकी के 400 मीटर क्षेत्र में भी मरम्मति और तटबंध के उंचाई का कार्य किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top