Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : बिहार में सामूहिक तबादले का दौर हुआ समाप्त, देर रात्रि तक जारी होती रही अधिसूचना, हजारों अधिकारी हुए इधर से उधर

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : पटना/ बिहार :

बिहार में जून के अंतिम दिन विभिन्न विभागों में बड़े पैमाने पर तबादले हुए. मंगलवार को इन विभागों में तैनात लगभग एक हजार से अधिक अफसरों का तबादला किया गया. इनमें मुख्यत: शिक्षा विभाग, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन, उद्योग विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में ये तबादले किए गए. विभिन्न पदों पर नियुक्त इन अधिकारियों के स्थानांतरण की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. सूचनानुसार पथ निर्माण विभाग में 195 अभियंताओं का तबादला हुआ है. इनमें 15 कार्यपालक अभियंता, 68 सहायक अभियंता और 51 कनीय अभियंता और शेष अन्य हैं. ग्रामीण कार्य विभाग में 179 अभियंताओं का भी तबादला किया गया है. इनमें 119 सहायक अभियंता 51 कार्यपालक अभियंता और 119 सहायक अभियंता शामिल है. प्रोन्नति नहीं मिलने के कारण कई कार्यपालक अभियंता को अधीक्षण अभियंता का प्रभार दिया गया है. वहीं, ग्रामीण विकास विभाग में 161 प्रखंड विकास पदाधिकारियों का तबादला किया गया है. बिहार पशु चिकित्सा सेवा से जुड़े 101 अफसरों का भी तबादला किया गया है. इनमें विभाग के क्षेत्रीय निदेशक से लेकर जिला पशुपालन पदाधिकारी भी शामिल हैं. उधर, योजना एवं विकास विभाग में 18 जिला सांख्यिकी पदाधिकारियों का तबादला हुआ.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में भी बड़े पैमाने पर तबादला

बिहार के 27 डीसीएलआर यानी भूमि सुधार उप समाहर्ता का तबादला किया गया है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक खगड़िया सदर के डीसीएलआर राकेश रमन को पूर्वी चंपारण मोतिहारी सदर में पदस्थापित किया गया है. जबकि खगड़िया के गोगरी में तैनात डीसीएलआर मोहम्मद मुस्तकीम को नवादा सदर का नया डीसीएलआर बनाया गया है. कटिहार सदर के डीसीएलआर राजीव कुमार को मुंगेर सदर का डीसीएलआर बनाया गया है. कैमूर के मोहनिया में तैनात डीसीएलआर मोहम्मद नूरुल एंड को सुपौल के निर्मली का डीसीएलआर बनाया गया है. मधुबनी के झंझारपुर में तैनात नंदकिशोर चौधरी को गया सदर और मुंगेर के तारापुर में तैनात इस्तक अली अंसारी को सारण के मोहल्ला डीसीएलआर बनाया गया है. शिवहर सदर के डीसीएलआर शाहुल हसन खान को दरभंगा सदर का डीसीएलआर, भागलपुर के कहलगांव में तैनात रवि प्रसाद चौहान को दरभंगा के बिरौल का डीसीएलआर बनाया गया है. पश्चिम चंपारण के बेतिया सदर में तैनात डीसीएलआर सुधांशु शेखर को कटिहार सदर में तैनात किया गया है. इसके अलावे पटना के पालीगंज में तैनात कृत्यानंद रंजन को नालंदा के हिलसा में तैनात किया गया है. पूर्वी चंपारण के रक्सौल में तैनात मनीष कुमार को उदाकिशुनगंज मधेपुरा का नया डीसीएलआर बनाया गया है. सारण के मरोड़ा में तैनात डीसीएलआर सुनील कुमार रंजन को सुपौल सदर का डीसीएलआर बनाया गया है, जबकि सुपौल सदर में पहले से तैनात संजय कुमार को बेतिया सदर का नया डीसीएलआर नियुक्त किया गया है. दरभंगा सदर में तैनात पुष्पेश कुमार को छपरा सदर का नया डीसीएलआर बनाया गया है. दरभंगा के बिरौल में तैनात रामदुलार राम को रक्सौल का नया डीसीएलआर नियुक्त किया गया है, जबकि नालंदा के हिलता में तैनात अनिल कुमार सिन्हा को भागलपुर के कहलगांव का डीसीएलआर बनाया गया है. नवादा सदर के डीसीएलआर वीरेंद्र कुमार को गोपालगंज सदर में पदस्थापित किया गया है जबकि दाउदनगर औरंगाबाद में तैनात राहुल कुमार को खगड़िया के गोगरी में पोस्टिंग दी गई है. इसके अलावा गया सदर के डीसीएलआर ललित भूषण रंजन को पालीगंज पटना में तैनात किया गया है. लखीसराय सदर के डीसीएलआर नीरज कुमार को दाउदनगर औरंगाबाद और पूर्वी चंपारण के चकिया में तैनात आदित्य कुमार झा को मुंगेर के तारापुर में पदस्थापित किया गया है. सीतामढ़ी के पुपरी में तैनात राजेश कुमार सिंह को मोहनिया कैमूर का डीसीएलआर बनाया गया है, जबकि कटिहार के बारसोई में तैनात खुर्शीद आलम को महुआ वैशाली का डीसीएलआर बनाया गया है. उदाकिशुनगंज मधेपुरा में तैनात ललित कुमार सिंह को पुपरी सीतामढ़ी का डीसीएलआर जबकि छपरा सदर में तैनात संजय कुमार को लखीसराय सदर का डीसीएलआर और वायसी पूर्णिया में तैनात श्रीमती मोना झा को महनार वैशाली का नया डीसीएलआर नियुक्त किया गया है.

शिक्षा विभाग में देर रात्रि तक जारी होती रही अधिसूचना 

वही शिक्षा विभाग में देर रात्रि तक ताबड़तोड़ तबादलों की लिस्ट सामने आई. कई जिलों के डीईओ यानी जिला शिक्षा पदाधिकारियों का भी तबादला कर दिया गया है. शिक्षा विभाग ने जो अधिसूचना जारी की है, उसके मुताबिक लखीसराय के जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनैना कुमारी को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना में पदस्थापित किया गया है. अररिया के जिला शिक्षा पदाधिकारी और क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के अतिरिक्त प्रभार को संभाल रहे अशोक कुमार मिश्र को बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड पटना में पदस्थापित किया गया है. सिवान के जिला शिक्षा पदाधिकारी चंद्रशेखर राय को क्षेत्रीय उपनिदेशक पूर्णिया प्रमंडल के पद पर पदस्थापित किया गया है. बक्सर के जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार झा को बिहार मुक्त विद्यालय शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड पटना में पदस्थापित किया गया है. सुपौल के जिला शिक्षा पदाधिकारी योगेश मिश्र को बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग पटना में पदस्थापित किया गया है. जमुई के जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार हिमांशु को उप निदेशक जन शिक्षा के पद पर पदस्थापित किया गया है. साथ ही साथ उन्हें संयुक्त निदेशक प्रशासन राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद पटना के पद का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है. सीतामढ़ी के जिला शिक्षा पदाधिकारी रामचंद्र मंडल को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना में पदस्थापित किया गया है. रोहतास के जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रेमचंद को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद पटना में पदस्थापित किया गया है. जहानाबाद के जिला शिक्षा पदाधिकारी विद्यासागर सिंह को औरंगाबाद का नया जिला शिक्षा पदाधिकारी बनाया गया है. बांका के जिला शिक्षा पदाधिकारी हसन को उप निदेशक शोध एवं प्रशिक्षण के पद पर तैनात किया गया है जबकि बेगूसराय के जिला शिक्षा पदाधिकारी देवेंद्र कुमार झा को जिला शिक्षा पदाधिकारी बांका के पद पर तैनात किया गया है.

बड़े पैमाने पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों का भी तबादला

वही बड़े पैमाने पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों का भी तबादला हुआ है. शिक्षा विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना में पूर्वी चंपारण के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राजकुमार शर्मा को बेगूसराय के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के पद पर तैनात किया गया है. वैशाली के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संग्राम सिंह को संयुक्त सचिव बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पद पर पदस्थापित किया गया है. अररिया के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद यादव को बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड पटना में पदस्थापित किया गया है. समस्तीपुर के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुनील कुमार तिवारी को अवकाश सुरक्षित पदाधिकारी मुख्यालय के पद पर पदस्थापित किया गया है. नालंदा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अरिंजय कुमार को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जहानाबाद के पद पर पदस्थापित किया गया है. पटना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी केशव प्रसाद को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रोहतास के पद पर और गया के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रणविजय कुमार सिंह को सहायक निदेशक प्राथमिक शिक्षा के पद पर पदस्थापित किया गया है. इसके अलावे कार्यक्रम पदाधिकारी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक मगध प्रमंडल गया के पद पर तैनात श्रीमती रोशन आरा को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नवादा के पद पर तैनात किया गया है. अरवल के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ओमप्रकाश सिंह को अवकाश सुरक्षित पदाधिकारी मुख्यालय के तौर पर पोस्टिंग दी गई है. शिवहर के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी के अतिरिक्त प्रभार में तैनात कपिलदेव तिवारी को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी पश्चिम चंपारण बेतिया के पद पर पदस्थापित किया गया है. मुजफ्फरपुर के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शर्मिला राय को सेवर के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के पद पर तैनात किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top