Close

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : तिरहुत कमिश्नर ने जिलावार सात निश्चय की संचालित योजनाओं का वीडियो कांफ्रेसिंग से समीक्षा करते हुए दिए निर्देश

न्यूज़ टुडे टीम अपडेट : मुज़फ़्फ़रपुर/ बिहार :

तिरहुत कमिश्नर पंकज कुमार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जिला वार सात निश्चय के तहत संचालित योजनाओं की जानकारी लेते हुए दिशा निर्देश दिए गए। वहीं नल जल एवं नली गली पक्कीकरण योजना, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत निर्मित शौचालयों के जियो टैगिंग एवं शौचालय निर्माण के एवज में प्रोत्साहन राशि भुगतान की अद्यतन स्थिति, जल जीवन हरियाली अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्यों के विरूद्ध उपलब्धि की अद्यतन स्थिति एवं निर्वाचन संबंधी मामलों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए।

इस अवसर पर मोतिहारी जिलाधिकारी शीर्षत कमल अशोक ने बताया कि निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध 4976 चयनित वार्ड में नल जल योजना पूर्ण हो चुका है। कुछ दिनों में 236 वार्डो में पंचायती राज विभाग से संचालित नल जल योजना पूर्ण होने की संभावना है। वर्णित योजना के संदर्भ में जिला की उपलब्धि लगभग 95 फीसद है। गली नली पक्कीकरण योजना के संदर्भ में जिला की उपलब्धि वर्तमान में चार सौ अट्ठाइस हैं। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत लगभग 77 फीसद शौचालयों का जियो टैगिंग कार्य पूर्ण हो चुका है। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत सभी प्रखंडों में समेकित रूप से उन्नीस सौ पांच महादलित टोला का चयन किया गया है। जहां सामुदायिक स्वछता परिसर, सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। उक्त के संदर्भ में वर्तमान में लक्ष्य के विरूद्ध 192 स्थलों पर कार्य प्रगति पर है। वहीं 36 स्थलों पर सामुदायिक स्वछता परिसर का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही दस स्थलों पर सामुदायिक स्वछता परिसर, सामुदायिक शौचालय उपयोग के लिए हस्तांतरित किया जा चुका है।

पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण के उद्देश्य से संचालित जल जीवन हरियाली अभियान के तहत राज्यव्यापी पौधारोपण अभियान के तहत जिले में पांच लाख, 26 हजार पौधारोपण का लक्ष्य है। पौधारोपण अभियान एक जुलाई से प्रारंभ होने की संभावना है। वर्तमान में जलजीवन हरियाली अभियान के तहत निर्धारित विभिन्न मानकों के आधार पर जिला की रैंकिंग संपूर्ण राज्य में 14 वें नंबर पर है।जलजीवन, हरियाली अभियान के तहत जल संरक्षण के उद्देश्य से लघु जल संसाधन, मनरेगा द्वारा तालाबों का निर्माण, जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है। ग्रामीण क्षेत्रो में लगभग 32प्रतिशत एवं शहरी क्षेत्र में लगभग दस प्रतिशत सार्वजनिक कुआं का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a comment
scroll to top