न्यूज़ टुडे टीम एक्सक्लूसिव : वायुसेना ने प्रथम राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त किया, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहले ओम लिखकर राफेल विमान की शस्त्र पूजा की फिर उड़ान भरी

न्यूज़ टुडे टीम एक्सक्लूसिव : नई दिल्ली :

वायुसेना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. फ्रांस ने भारत को RB 001 राफेल विमान सौंप दिया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत के पहले राफेल विमान की शस्त्र पूजा ओम लिखकर की. इसके बाद उन्होंने राफेल विमान की उड़ान भरी. इससे पहले रक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में राफेल आने से हमारी क्षमता बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि भारत-फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं और मुझे उम्मीद है राफेल विमानों की डिलिवरी तय समय पर की जाएगी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस में पहले राफेल विमान प्राप्त करने से पहले अपने संबोधन में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैक्स शिराक और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की. राजनाथ ने कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के लिए 8 अक्टूबर का दिन मील का पत्थर है और यह दिन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के नई ऊंचाई पर पहुंचने का प्रतीक है. राजनाथ ने कहा, ‘पूर्व राष्ट्रपति जैक्स शिराक ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के साथ मिलकर भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की आधारशिला रखी थी.’

दसॉ एविएशन के सीईओ बोले- हमारे लिए गर्व का पल

दसॉ एविएशन के सीईओ Eric Trappier ने कहा कि आज हमारे लिए गर्व का पल है. साथ ही भारतीय वायुसेना के लिए भी बड़ा दिन है. उन्होंने कहा कि हमने वही किया जो करार में था. भारत का पहला राफेल विमान उड़ान भरने के लिए तैयार है.

ऊं लिखकर की शस्त्र पूजा

फ्रांस ने भारत को RB 001 पहला राफेल विमान सौंप दिया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विमान सौंपे जाने के बाद शस्त्र पूजा की. इस दौरान उन्होंने विमान पर ऊं पर लिखकर पूजा की. इससे पहले राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा था कि  आज भारतीय सुरक्षाबलों के लिए एतिहासिक दिन है. वायुसेना के बेड़े में राफेल शामिल होने से हमारी ताकत बढ़ेगी. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारतीय सुरक्षाबलों के लिए एतिहासिक दिन है. भारत में आज विजयदशमी का दिन है यानी बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन है. आज 87वां वायुसेना दिवस भी है. उन्होंने कहा कि भारत-फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं. 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर 2016 में करार किया गया था. मुझे खुशी है कि राफेल की डिलिवरी समय से हो रही है. हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है. मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी. इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं. थोड़ी देर में मैं राफेल विमान से उड़ान भरूंगा, जो एक सम्मान की बात है. उन्होंने कहा कि राफेल एक फ्रेंच शब्द है, जिसका अर्थ आंधी होता है. ये अपने नाम के हिसाब से हमारी वायुसेना को मजबूत करेगा.

विजयादशमी पर होती है शस्त्र पूजा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह विजयादशमी के अवसर पर आज फ्रांस की धरती पर भारतीय परंपरा के अनुसार शस्त्र पूजा करके उन्नत प्रौद्योगिकी से लैस लड़ाकू विमान राफेल का अधिग्रहण करेंगे. भारत में शस्त्र पूजा की परंपरा अनादिकाल से चली आ रही है. महाराणा प्रताप की इस धरती पर राजपूत राजा दुश्मनों को रणभूमि में छक्के छुड़ाने से पहले अस्त्र-शस्त्र की पूजा करते रहे हैं. इसी परंपरा का पालन करते हुए भारतीय सेना में भी विजयादशमी के दिन शस्त्र पूजा की जाती है. 

शस्त्र पूजा के बाद राजनाथ सिंह ने भरी उड़ान

फ्रांस के मेरीनेक एयरबेस से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान की उड़ान भरी. उनके साथ दसॉ एविएशन के हेड टेस्ट पायलट फिलिप ड्यूचेटो हैं. ये उड़ान करीब 20 से 25 मिनट की थी.

Updates