न्यूज़ टुडे टीम फ़िल्म अपडेट : बिहार में गणितज्ञ आनन्द कुमार की संस्था सुपर-30 पर केंद्रित हिंदी फिल्म  सुपर-30” 16 जुलाई से पूरे प्रदेश में टैक्स फ्री

न्यूज़ टुडे टीम फ़िल्म अपडेट : पटना :

बिहार सरकार ने गणितज्ञ आनन्द कुमार की संस्था सुपर-30 पर केंद्रित हिंदी फिल्म  सुपर-30” को 16 जुलाई से पूरे प्रदेश में टैक्स फ्री कर दिया है। बिहार के उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने फिल्म  सुपर-30  को 16 जुलाई यानि कल से पूरे राज्य में मुक्त करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार से इस सिनेमा को टैक्स फ्री किया गया है और दर्शकों को इसका लाभ मिलेगा। ‘सुपर 30’ शिक्षण संस्थान की शुरुआत बिहार में ही हुई थी। इसे अब पूरे देश में नई पहचान मिली है। इसमें पढ़कर गरीब परिवार से आने वाले बच्चे भी आईआईटी में जाने का सपना पूरा कर रहे हैं। 

मोदी ने बताया कि जीएसटी लागू होने के बाद यह पहली फिल्म है जिसे टैक्स फ्री किया गया है। उन्होंने बताया कि जीएसटी के तहत 18 फीसदी टैक्स का भुगतान दर्शकों को करना पड़ता है। इसमें एसजीएसटी के रुप में 9 फीसदी और सीजीएसटी के रुप में 9 फीसदी टैक्स शामिल है। राज्य सरकार ने अपने हिस्से का 9 फीसदी टैक्स में छूट दी है।

गत शुक्रवार को अपनी पत्नी के साथ पटना शहर के एक सिनेमाघर में उक्त फिल्म देखकर निकले सुशील मोदी से पत्रकारों द्वारा ‘सुपर 30’ फिल्म को कर मुक्त किए जाने को लेकर पूछे एक प्रश्न पर उन्होंने कहा था कि वे इस मामले को देखेंगे।

आनंद कुमार पर बनी तथा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता विकास बहल द्वारा निर्देशित इस फिल्म में आनंद का किरदार सिने अभिनेता ऋतिक रोशन ने निभाया है। आनंद वर्षों से गरीब बच्चों को अपनी संस्था सुपर 30 में इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए कोचिंग देते हैं और उनकी संस्था में पढ़े बच्चों के आईआईटी सहित अन्य प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थाओं में प्रवेश पाने पर देश के साथ विदेश में भी आनंद और उनकी संस्था चर्चा में रही है। 

Updates